जिम्बाब्वे ने भारत को 13 रनों से हराया, रवि विश्नोई की मेहनत पर फिरा पानी

Zimbabwe vs India 1st T20I: हरारे, 6 जुलाई (आईएएनएस)। भारत और जिम्बाब्वे के बीच पहले टी20 के रोमांचक मुकाबले मेंं जिम्बाब्वे ने 13 रनों से मैदान मार लिया। 115 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम 20 ओवर में 102 रन पर भी ढेर हो गई।

बल्लेबाजों ने गेंदबाजों की मेहनत पर फेरा पानी

भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने घातक गेंदबाजी करते हुए मात्र 13 रन पर चार विकेट लेकर पहले टी20 मुकाबले में जिम्बाब्वे की टीम को शनिवार को 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 115 रन पर रोक दिया।

तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने पारी के दूसरे ही ओवर में इनोसेंट काइया को पहली ही गेंद पर बगैर खाता खोले बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद वेसली मधेवेरे और ब्रायन बेनेट ने दूसरे विकेट के लिए अच्छे 34 रन जोड़े लेकिन जब ये जोड़ी जमती हुई लग रही थी तब रवि बिश्नोई ने बेनेट को आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिला थी। बेनेट ने 15 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली और वे बिश्नोई की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद रवि बिश्नोई ने वेसली मधेवेरे को भी अपनी फिरकी में बोल्ड करके टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई। मधेवेरे ने 22 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली।

आवेश खान ने जिम्बाब्वे को दिया था बड़ा झटका

जिम्बाब्वे को सबसे बड़ा झटका आवेश खान ने कप्तान सिकंदर रजा को 17 रनों के निजी स्कोर पर आउट करके दिया। अगली ही गेंद पर जोनाथन कैम्पबेल बगैर खाता खोले रन आउट हो गए। इस दौरान मध्यक्रम के बल्लेबाज डायोन मायर्स ने एक छोर संभालने की कोशिश की लेकिन वाशिंगटन सुंदर ने लगातार गेंदों पर दो विकेट लेकर जिम्बाब्वे को करारा झटका दिया। 22 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेलने वाले मायर्स ने सुंदर को उनकी ही गेंद पर कैच थमा दिया और फिर वेलिंग्टन मसकाद्ज़ा अगली ही गेंद पर ध्रुव जुरेल द्वारा स्टंप कर दिए गए।

इसके अगले ही ओवर में रवि बिश्नोई ने दो विकेट हासिल किए। उन्होंने ल्यूक जोंग्वे को 1 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट कर दिया और फिर ब्लेसिंग मुज़रबानी को बगैर खाता खोले बोल्ड कर दिया। हालांकि यह क्लाइव मंडाडे (विकेटकीपर) थे जिन्होंने अंत तक मोर्चा संभाल कर जिम्बाब्वे का स्कोर 100 के पार किया और 25 गेंदों पर 29 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। तेंदई चतारा ने अंतिम विकेट की साझेदारी में 9 गेंदों का सामना किया लेकिन वे बगैर कोई रन बनाए नाबाद लौटे।

वाशिंगटन सुंदर का हरफनमौला प्रदर्शन

भारतीय गेंदबाजों में रवि बिश्नोई ने चार ओवर में 2 मेडन फेंककर 13 रन खर्च करके चार विकेट लिए। वाशिंगटन सुंदर ने भी चार ओवर में केवल 11 रन खर्च करके 2 विकेट लिए। इसके अलावा बल्ले से भी 34 गेंदो पर 27 रन बनाए। गेंदबाज मुकेश कुमार ने तीन ओवर में 17 रन देकर 1 विकेट लिया। आवेश खान ने चार ओवर में 29 रन देकर 1 विकेट लिया। खलील अहमद और अभिषेक शर्मा को क्रमशः 3 व 2 ओवर फेंकने के बाद कोई विकेट नहीं मिला।