Kanpur Violence Nupur Sharma:  भाजपा ने नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल को पार्टी से निलंबित किया, पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी से किया किनारा

भाजपा (BJP) ने रविवार को एक बड़ा फैसला करते हुए पार्टी प्रवक्ता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) और नवीन जिंदल को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। इससे पहले नुपुर की टिप्पणी के बाद उठे विवाद के बीच पार्टी ने बयान जारी किया। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में दो गुटों के बीच टकराव होने से स्थितियां तनावपूर्ण हो गईं (Kanpur Violence) । देखते ही देखते हालात इतने बेकाबू हो गए कि लोग पथराव करने सड़कों पर उतर आए। इस घटना के पीछे बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा के उस विवादित को जिम्मेदार बताया जा रहा है जो उन्होंने पैगंबर मोहम्मद को लेकर किया था।

भाजपा ने कही यह बात

भाजपा ने नुपुर शर्मा की सदस्यता निलंबित करने के पहले अपने बयान में सीधे तौर पर नुपुर शर्मा का नाम न लेते हुए कहा है कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी धर्म या धार्मिक व्यक्ति के अपमान की कड़ी निंदा करती है। भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की टिप्प्णी को लेकर उठे विवाद के बीच पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने कहा, पार्टी किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान करने वाली किसी भी विचारधारा के खिलाफ है। पार्टी सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निंदा करती है। भाजपा ऐसे लोगों या विचारों को बढ़ावा नहीं देती है।

क्या है पूरा मामला

वर्तमान समय में वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर देशभर में चर्चा छिड़ी हुई है। 27 मई को नुपुर एक नेशनल टेलीविजन न्यूज चैनल की डिबेट में पहुंचीं। बहस के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। आरोप है कि उन्होंने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अभद्र टिप्प्णी की। इस बयान को कथित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया और नुपुर पर पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया। नूपुर शर्मा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने, द्वेषभाव फैलाने और दूसरे धर्म के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में एफआईआर भी दर्ज हुई।