एप्पल ने दिखाई आईफोन सॉफ्टवेयर में होने वाले बदलावों की झलक, अभी खरीदो बाद में भुगतान करने की सुविधा भी मिलेगी

आईफोन (iphone) बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple)  ने सोमवार को अपने सॉफ्टवेयर में होने वाले बदलावों की एक झलक पेश की। इसके अलावा कंपनी ने दो लैपटॉप (laptop )भी पेश किए, जो कंपनी द्वारा डिजाइन किए गए माइक्रोप्रोसेसर की नई पीढ़ी के साथ पहली बार उपलब्ध होंगे। एप्पल ने हमेशा की तरह अपने वार्षिक ‘डेवलपर्स’ सम्मेलन (apple annual developer conference) में आईफोन, आईपैड, एप्पल वॉच और मैक कंप्यूटरों के लिए सॉफ्टवेयर के अगले संस्करणों के बारे में बताया।

कंपनी ने किया यह बड़ा खुलासा

आईफोन का अगला ऑपरेटिंग आईओएस 16 सिस्टम डिवाइस की लॉक स्क्रीन को नया रूप देगा। मौजूदा सॉफ्टवेयर के मुकाबले इसमें कुछ सुधार किए गए हैं। आईओएस 16 में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य अंतर लॉक स्क्रीन के रूप में है। नए सॉफ्टवेयर को मुफ्त डाउनलोड किया जा सकेगा। नया सॉफ्टवेयर लॉक स्क्रीन को ‘लाइव नोटिफिकेशन’ प्रदर्शित करने में भी सक्षम करेगा। इसके अलावा आईफोन के मैसेजिंग सिस्टम को नया रूप भी दिया गया है।

पे लेटर का विकल्प भी मिलेगा

आईफोन के डिजिटल वॉलेट का हिस्सा एप्पल पे सेवा एक नई वित्तीय सुविधा जोड़ रही है, जिसके लोकप्रिय होने की संभावना है। इस तरह अब आईफोन में बाद में भुगतान (pay later ) करने का विकल्प भी होगा। इस सुविधा के तहत उपभोक्ता बिना किसी अतिरिक्त शु्ल्क के छह सप्ताह की अवधि में चार किस्तों में एप्पल पे से की गई खरीदारी का भुगतान कर सकते हैं।