सत्ता में आने पर चीन के साथ ‘रिश्ते अच्छे बनाएंगे’ डोनाल्ड ट्रंप

न्यूयॉर्क, 17 सितंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि वह दोबारा सत्ता में आते हैं तो “चीन के साथ रिश्ते अच्छे होंगे”, और उन्हें नहीं लगता कि रूस तथा उस जैसे कुछ अन्य देश दुश्मन हैं, जैसा कि मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन का प्रशासन मानता है।

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने सोमवार को एक्स पर एक ऑनलाइन साक्षात्कार के दौरान कहा, “मुझे लगता है कि चीन के साथ हमारे रिश्ते बहुत अच्छे रहेंगे।”

हालांकि यह भी सच्चाई है कि उन्होंने हाल ही में अपने मौजूदा अभियान के दौरान चीन से आयात पर 60 प्रतिशत या उससे अधिक का टैरिफ लगाने की धमकी दी थी।

जब ट्रंप राष्ट्रपति थे, तब उन्होंने कोविड-19 के प्रसार को लेकर चीन पर “गलत करने” का आरोप लगाया था और कहा था कि उसने “हमारे कारखानों को लूटा, हमारी नौकरियां छीन ली, हमारे उद्योगों को नष्ट कर दिया, हमारी बौद्धिक संपदा चुरा ली”।

वर्तमान वैश्विक माहौल में एक शांतिदूत की भूमिका तलाशते हुए ट्रंप ने कहा, “मुझे लगता है कि रूस के साथ हमारे रिश्ते काफी अच्छे होंगे। मैं चाहता हूं कि रूस यूक्रेन के साथ समझौता कर ले और लाखों लोगों की जान बच सके।”

उन्होंने अपना पुराना दावा दोहराया कि वह “पद पर आसीन होने से पहले ही” यूक्रेन युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं और “निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में” ऐसा करना चाहते हैं।

ट्रम्प का यह साक्षात्कार एक क्रिप्टोकरेंसी उद्यम, वर्ल्ड लिबर्टी फाइनेंशियल के शुभारंभ के दौरान हुआ था जिसका स्वामित्व उनके परिवार के पास है।

उनके बेटे 18 वर्षीय बैरोन, जिसने इसी सेमेस्टर में कॉलेज शुरू किया है और अब तक सुर्खियों से दूर रहा है, इस व्यवसाय में शामिल है और ट्रम्प ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में उसके ज्ञान की प्रशंसा की।

ट्रम्प ने कहा कि वह अमेरिका को “दुनिया की क्रिप्टोकरेंसी राजधानी” बना देंगे और अगर अमेरिका ने पहल नहीं की तो चीन इस क्षेत्र पर हावी हो जाएगा।

चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप द्वारा इसे बढ़ावा देना राजनीति और व्यापार को मिलाने का एक और उदाहरण है, और यदि वह निर्वाचित होते हैं तो इससे टकराव पैदा हो सकता है।

बाइडेन के कट्टर आलोचक सोमवार को साक्षात्कार के दौरान उनके प्रति सौहार्द्रपूर्ण दिखे।

ट्रम्प ने कहा, “वह एक भले इंसान हैं, जो फोन करके आश्वस्त हुए कि मैं ठीक हूं।”

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी और अन्य लोगों द्वारा रचे गए तख्तापलट का शिकार हुए हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे लगा कि उनके साथ बहुत अनुचित व्यवहार किया गया। वह प्राइमरी में गए, उन्होंने जीत हासिल की और फिर उन्हें बाहर निकाल दिया गया।”

ट्रंप ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी की उनकी प्रतिद्वंद्वी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को “कोई वोट नहीं मिला”।

वामपंथ का भय दिखाने की पुरानी रणनीति दोहराते हुए ट्रम्प ने कहा, “वह (कमला हैरिस) देश के लिए सही नहीं होंगी। हमें अपने देश को बचाना है, हम खेल नहीं खेल सकते। इसलिए हम एक मार्क्सवादी कम्युनिस्ट को राष्ट्रपति नहीं बना सकते।”

–आईएएनएस

एकेएस/एकेजे