श्रीलंका के खिलाफ पीछा करने से पता चला कि हम सिर्फ एक शैली की टीम नहीं हैं : ओली पोप

लंदन, 25 अगस्त (आईएएनएस)। कार्यवाहक कप्तान ओली पोप ने श्रीलंका पर कड़ी मेहनत से जीत हासिल करने के लिए इंग्लैंड की अनुकूलनशीलता की सराहना की, जिससे पता चलता है कि वे अब “एक-शैली ” की टीम नहीं हैं जो केवल अपनी विस्फोटक बैजबॉल आक्रामकता के लिए जानी जाती है।

ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स के नेतृत्व में इंग्लैंड के दृष्टिकोण की विशेषता तेजी से रन बनाना है, लेकिन ओल्ड ट्रैफर्ड की परिस्थितियों में एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता थी क्योंकि उन्होंने श्रृंखला के पहले टेस्ट में 205 रनों का पीछा किया था।

सामान्य बैजबॉल स्क्रिप्ट के विपरीत धैर्यपूर्ण प्रदर्शन करते हुए, इंग्लैंड को जीत हासिल करने के लिए 58 ओवर लगे, जिसमें जो रूट ने 128 गेंदों में 62 रनों की नाबाद पारी खेली। इंग्लैंड की स्कोरिंग दर कभी-कभी दो रन प्रति ओवर तक गिर गई, जो उनकी तेजतर्रार शैली से उनकी मानसिकता में स्पष्ट बदलाव को दर्शाता है।

पोप ने मैच के बाद कहा, “किसी और दिन आप हमें 20 कम ओवरों में इसे खत्म करने की कोशिश करते हुए देख सकते हैं।यह दर्शाता है कि कुल मिलाकर हम एक टीम के रूप में कहाँ आ रहे हैं। हम सिर्फ एक आयामी टीम नहीं हैं जहां हम जाकर तेजी से स्कोर करना चाहते हैं। हम स्थितियों को थोड़ा बेहतर ढंग से पढ़ना चाहते हैं और जितना संभव हो उतना क्रूर बनने की कोशिश करते हैं।”

जब से मैकुलम और स्टोक्स ने 2022 में कार्यभार संभाला है, इंग्लैंड का दर्शन क्रिकेट का एक अति-आक्रामक ब्रांड खेलना है, जिसमें मनोरंजन और तेजी से रन को प्राथमिकता दी गई है। हालाँकि, यह दृष्टिकोण कभी-कभी उल्टा भी पड़ता है, जिससे पिछली गर्मियों में 2-2 एशेज ड्रा के दौरान इंग्लैंड को महत्वपूर्ण मैचों में हार का सामना करना पड़ा और इस साल की शुरुआत में भारत में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा। उन असफलताओं के बाद, मैकुलम ने स्वीकार किया कि उनकी शैली में सुधार की आवश्यकता है।

जुलाई में वेस्टइंडीज पर इंग्लैंड की 3-0 से श्रृंखला जीत ने 2022 के बाद उनकी पहली श्रृंखला जीत दर्ज की, और श्रीलंका पर जीत के साथ, उन्होंने अब लगातार चार जीत हासिल कर ली हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना ​​है कि टीम का अधिक संतुलित क्रिकेट की ओर बढ़ना सही दिशा में एक कदम है।

इंग्लैंड को मैनचेस्टर में एक और चुनौती का सामना करना पड़ा क्योंकि मार्क वुड जांघ की चोट के कारण अंतिम दिन गेंदबाजी करने में असमर्थ थे। 34 वर्षीय तेज गेंदबाज का शनिवार को स्कैन हुआ था और लॉर्ड्स में गुरुवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए उनकी उपलब्धता अनिश्चित बनी हुई है। पोप ने स्वीकार किया कि उन्हें वुड की चोट की गंभीरता के बारे में “पता नहीं” है, लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि स्पीडस्टर को जोखिम में डाला जाएगा, क्योंकि 2025-26 में ऑस्ट्रेलिया का एशेज दौरा दीर्घकालिक प्राथमिकता है।

वुड को दरकिनार किए जाने की संभावना के साथ, ओली स्टोन तीन वर्षों में अपने पहले टेस्ट के लिए तैयार हो सकते हैं। इंग्लैंड सैम करेन, अनकैप्ड एसेक्स सीमर सैम कुक, या लीसेस्टरशायर के 20 वर्षीय तेज गेंदबाज जोश हल जैसे विकल्पों के साथ अपनी टीम को मजबूत करने पर भी विचार कर सकता है।

पोप के लिए पहली बार टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी करना एक सीखने वाला अनुभव था। अपने सीमित नेतृत्व अनुभव के बावजूद – प्रथम श्रेणी क्रिकेट में केवल एक बार कप्तानी करने के बाद – 26 वर्षीय ने इस अवसर का आनंद उठाया। पोप ने कहा, “यह अलग था, मैदान में तो और भी अलग।मेरे लिए कुछ अच्छे सबक सीखे गए।”

हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर किए गए स्टोक्स टीम के साथ बने रहे और समय-समय पर मार्गदर्शन प्रदान करते रहे, हालांकि उन्होंने ज्यादातर समय पोप को अपनी शैली में नेतृत्व करने के लिए छोड़ दिया। “मुझे लगता है स्टोक्सी कभी-कभी ऊब जाते थे। वह खेलना अधिक पसंद करते हैं। वो बहुत अच्छा था। समय-समय पर मैं उसका मस्तिष्क चुनता हूँ, जितना वह मेरे पास आता है उससे भी अधिक।”

–आईएएनएस

आरआर/