बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं भारत के उभरते प्लेटफॉर्म : एक्सेल के सार्थक सिंह

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। एक्सेल्स के सार्थक सिंह ने कहा कि भारत के लिए उभरते स्टार्टअप और डिजिटल सेवा प्लेटफॉर्म ने न केवल मुद्रीकरण में सफलता प्राप्त की है, बल्कि बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर भी दी है। भारत को कभी स्टार्टअप के लिए ब्लू ओशन के रूप में देखा जाता था, लेकिन अब यह उन उद्यमियों की ओर बढ़ रहा है जो बाजार के लिए अनुकूलित समाधान विकसित करने के लिए उत्सुक हैं।

सीडटूस्केल की ‘डिकोडिंग भारत’ सीरीज के एक एपिसोड में सार्थक ने कहा, “हमने हमेशा सोचा था कि भारत के लिए पेड और अनपेड दोनों तरह के ऐप और प्लेटफार्म की मांग बहुत मजबूत है।”

भारत के शीर्ष वीसी फंड के लिए भारत को सालाना 5-15 लाख रुपये कमाने वाले मध्यम आय वाले परिवारों के रूप में परिभाषित किया गया है, जो मुख्य रूप से भारत के टियर 2, टियर 3 और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं। भारत में उपभोक्ता आकांक्षी हैं और अपनी बदलती जरूरतों को पूरा करने वाले गुणवत्तापूर्ण उत्पादों और सेवाओं की तलाश में बेहतर जीवनशैली अपनाने के लिए तेजी से इच्छुक हैं।

सिंह का दृष्टिकोण भारत के लोगों के बारे में प्रचलित दृष्टिकोण और समझ में एक बड़े बदलाव को उजागर करता है। यह इस गलत धारणा को चुनौती देता है कि लोग पैसे देने के लिए तैयार नहीं हैं, इसके बजाय इस बात पर जोर देता है कि भारत डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए एक विश्वसनीय राजस्व प्रदान करता है। यह स्टार्टअप के लिए पर्याप्त मुद्रीकरण अवसर को दर्शाता है जो भारत के भीतर क्षेत्रीय सामग्री की बढ़ती खपत में दिखाई देता है।

सीखो एक एआई-संचालित एड-टेक प्लेटफॉर्म है, जिसकी शुरुआत केवल सब्सक्रिप्शन मॉडल के साथ हुई थी, जो भारत के दर्शकों की मूल्यवान सामग्री में निवेश करने की इच्छा को दर्शाता है। सीखो के संस्थापक रोहित चौधरी के अनुसार, अगर लोगों को उत्पाद या सेवा में मूल्य मिलता है, तो वे भुगतान करने को तैयार रहते हैं।

उन्होंने एपिसोड में कहा, ”जब हमने सीखो का निर्माण शुरू किया तो एक बात सामने आई कि लोग बहुत महत्वाकांक्षी और आकांक्षी हैं, और वे ऐसी सामग्री की तलाश में हैं जो उन्हें आगे बढ़ने, सफल होने में मदद कर सके, लेकिन किसी ने कभी नहीं सोचा था कि भारत को ऐसी सामग्री चाहिए।”

मंच के सह संस्थापक विनय सिंघल ने परिचर्चा के दौरान कहा, ”सीखो भारत की सेवा करने वाले कई प्लेटफार्म में से एक है। स्टेज एक ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो भारत की विविधतापूर्ण बोलियों पर ध्यान केंद्रित कर मनोरंजन के लिए समाधान करता है और साथ ही इसका एक महत्वपूर्ण ग्राहक आधार भी है। यह पूरी धारणा कि भारत के पास भुगतान करने की क्षमता नहीं है या वह भुगतान नहीं करना चाहता है और भारत केवल गांवों और शहरों के बाहर है, ऐसी चीज है जिसे बहुत बड़े पैमाने पर चुनौती देने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, ”भारत में मौजूद अवसरों के साथ-साथ कई अनूठी चुनौतियांं भी हैं। जैसा कि प्रशांत सचान ने बताया कि तकनीक के जानकार उपयोगकर्ता कुछ संकेतों और आइकोनोग्राफी से परिचित हैं, लेकिन सीमित तकनीकी अनुभव वाले या इंटरनेट पर नए उपयोगकर्ता इन तत्वों के साथ उसी तरह से बातचीत नहीं कर सकते हैं। इन अंतरों के बारे में अत्यधिक सचेत रहना महत्वपूर्ण है।

सार्थक के अनुसार, ”भविष्य की ओर देखते हुए भारत प्लेटफॉर्म में वृद्धि और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय विस्तार की भी महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं।”

उन्होंने कहा कि टोटल ऐड्रेसेबल मार्केट (टीएएम) पर विचार करते समय इन व्यवसायों के लिए भविष्य के चरण उनकी वर्तमान उपलब्धियों के समान ही महत्वपूर्ण हो सकते हैं, यदि वे अपनी मुख्य चुनौतियों का सफलतापूर्वक समाधान करते हैं।

आगे कहा, “मैं सभी कंटेंट स्टार्टअप संस्थापकों को चीन से सीखने की सलाह दूंगा कि कैसे चीन सिर्फ कंटेंट फर्स्ट कंपनियों के साथ क्या करने में सक्षम रहा है।”

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी