वनडे टीम में अपनी जगह फिर से हासिल करना चाहते हैं लिविंगस्टोन

साउथम्प्टन, 12 सितंबर (आईएएनएस)। इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन इंग्लैंड की टी20 टीम में अपनी हालिया पदोन्नति का उपयोग वनडे टीम में अपनी जगह फिर से हासिल करने के लिए एक मंच के रूप में करना चाहते हैं।

हाल ही में टी20 विश्व कप में फिनिशर के रूप में उपयोग करने के लिए इंग्लैंड की प्राथमिकता के बावजूद, लिविंगस्टोन ने बुधवार को यूटिलिटा बाउल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में अपनी उपयोगिता साबित की। उन्होंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 37 रन बनाए, जबकि अपनी लेगब्रेक के साथ 22 रन देकर 3 विकेट भी लिए।

फिर भी, लिविंगस्टोन आगामी पांच मैचों की वनडे सीरीज़ की बात करें तो खुद को बाहर की ओर देखते हुए पाते हैं। सैम करन के साथ, वह प्रमुख चूक में से एक थे, उनकी जगह जैकब बेथेल को दी गई थी। निराशा के बावजूद, लिविंगस्टोन एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं।

लिविंगस्टोन ने कहा, “यह वही है जो है। मैं 31 साल का हूँ, मैं यहाँ बैठकर रोना नहीं चाहता कि मुझे नहीं चुना गया। ”

इंग्लैंड की वनडे चयन प्रक्रिया हंड्रेड से काफी प्रभावित है, यह एक ऐसी प्रतियोगिता है जो देश के कई शीर्ष व्हाइट-बॉल खिलाड़ियों को घरेलू 50 ओवर के खेल से दूर रखती है। लिविंगस्टोन, जिन्होंने दो साल से काउंटी चैंपियनशिप क्रिकेट नहीं खेला है, खुद को एक चुनौतीपूर्ण स्थिति में पाते हैं, खासकर अपने 50 ओवर के कौशल को दिखाने के सीमित अवसरों के साथ।

हालांकि उन्हें इस साल के अंत में कैरिबियन में होने वाली वनडे सीरीज़ के दौरान वापसी की उम्मीद है, लेकिन फरवरी की चैंपियंस ट्रॉफी के लिए उनका रास्ता किसी और चीज़ से ज़्यादा उनके टी20 फॉर्म पर निर्भर हो सकता है।

लिविंगस्टोन ने कहा, “मुझे वास्तव में नहीं पता – यह मेरी चुनौतियों में से एक है। इसलिए मैं खुश हूं कि मुझे टी20 में ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है। मुझे लगता है कि मैंने पिछले कुछ हफ़्तों, शायद एक महीने में दिखाया है कि मैं जितने लंबे समय तक मैचों में बल्लेबाजी करूंगा, मेरे पास मैचों को प्रभावित करने का उतना ही अधिक मौका होगा।”

“मुझे लगता है कि मैंने 50 ओवर के क्रिकेट में भी ऐसा किया है: अगर आप विश्व कप को हटा दें, तो मुझे लगता है कि मैंने निचले क्रम में ऐसा किया होता। लेकिन यह वही है: मैं 31 साल का हूं, मैं यहां बैठकर नहीं चुने जाने का रोना नहीं रोऊंगा। दुनिया भर में बहुत सारा क्रिकेट खेला जाना है, और अगर मैं वनडे में शामिल नहीं होता तो मेरे पास और भी कई मौके होते।

लिविंगस्टोन ने 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ़ 42 गेंदों में शानदार शतक और हारिस राउफ़ की गेंद पर 117 मीटर का अविस्मरणीय छक्का लगाकर धमाल मचाया। उनकी आक्रामक शैली ने उन्हें हंड्रेड और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और फ्रैंचाइज़ी लीग दोनों में प्रशंसा दिलाई। लेकिन लगातार चोटों के बाद – जिसमें 2022 टी20 विश्व कप से पहले टखने की चोट और टेस्ट डेब्यू पर घुटने की चोट शामिल है – उनका फॉर्म गिर गया है और इंग्लैंड की भविष्य की योजनाओं में उनकी जगह सवालों के घेरे में आ गई है।

अब पूरी तरह से फिट, लिविंगस्टोन इस सीरीज़ को अपनी योग्यता साबित करने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखते हैं। उन्होंने खुलासा किया, “मैं मैदान में 100 प्रतिशत दौड़ सकता हूं, मैं अपनी पूरी क्षमता से गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर सकता हूं, जो कि मैं शायद पिछले ढाई साल से नहीं कर पाया हूं।”

इंग्लैंड के बेन डकेट और हैरी ब्रूक जैसे टेस्ट बल्लेबाजों की अनुपस्थिति को देखते हुए, लिविंगस्टोन को नंबर 4 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो कि वह भूमिका निभाना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा, “मैं वह जिम्मेदारी चाहता हूं। मैं इंग्लैंड के लिए क्रिकेट के मैच जीतने की कोशिश करना चाहता हूं और जितना ऊपर आप होंगे, आपके पास ऐसा करने का उतना ही अधिक मौका होगा।” उन्हें इस बात का पूरा अहसास है कि निचले क्रम की भूमिकाओं में कम खिलाड़ी ही कामयाब हो सकते हैं, लेकिन उच्च क्रम पर बल्लेबाजी करने का अवसर उन्हें “अपना दावा पेश करने” और चयनकर्ताओं को वनडे टीम के लिए उन पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर करने का मौका देता है।

31 वर्षीय लिविंगस्टोन इस नई दिखने वाली इंग्लैंड टीम में सबसे वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं, जो आदिल राशिद के बाद दूसरे स्थान पर हैं। एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में अपनी भूमिका को अपनाते हुए, वह इंग्लैंड की व्हाइट-बॉल सेटअप में इस संक्रमण काल ​​के दौरान युवा पीढ़ी का मार्गदर्शन करने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने मज़ाक में कहा, “यह अजीब लगता है, लेकिन मैं इस टीम में वास्तव में बूढ़ा महसूस करता हूँ। मुझे युवा खिलाड़ियों को दिशा देनी है और उन पर से थोड़ा दबाव कम करना है।”

–आईएएनएस

आरआर/