महिला टी20 विश्व कप : इन तीन खिलाड़ियों से भारत को सबसे ज्यादा उम्मीद

नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस)। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 का आगाज 3 अक्टूबर से यूएई में होना है। भारतीय महिला टीम खिताब की प्रबल दावेदारों में से एक है। पिछले कुछ वर्षों में आईसीसी इवेंट, अंतरराष्ट्रीय सीरीज और घरेलू सत्र में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं, कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो लगातार अपने दमदार प्रदर्शन से अपनी छाप छोड़ रहे हैं, और इस मेगा इवेंट में टीम इंडिया की प्रमुख खिलाड़ी होंगी।

आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय महिला टीम वैश्विक मंच पर अपना हुनर आजमाने के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी है। पिछले कुछ आंकड़े और प्रदर्शन के आधार पर हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली ये सेना इस बार खिताब के साथ स्वदेश लौटना चाहेगी।

अगर, यह सपना पूरा करना है तो स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा और रेणुका सिंह को दमदार प्रदर्शन करना होगा। वैसे तो टीम में कई कप्तान समेत कई अन्य बड़े नाम भी शामिल है लेकिन ये तीन खिलाड़ी टीम की अहम कड़ी होंगी। बल्लेबाज में स्मृति मंधाना-शेफाली वर्मा को मजबूत शुरुआत देने, जबकि गेंदबाजी में रेणुका सिंह से टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की उम्मीद होगी।

रेणुका सिंह अनुभवी गेंदबाज हैं, जो अपनी सटीक लाइन और लेंथ से बल्लेबाजों को परेशान कर सकती हैं। अगर वो फॉर्म में रही तो अन्य गेंदबाज जिनमें अनुभवी पूजा वस्त्रकर और स्पिनर राधा यादव और आशा सोभना को भी विरोधी बल्लेबाजों पर हावी होने में मदद मिलेगी।

क्रिकेट फैंस को टूर्नामेंट के आगाज का बेसब्री से इंतजार है, जबकि भारतीय महिला टीम अपना विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। भारतीय महिला टीम अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। इसके बाद 6 अक्टूबर को उनका सामना पाकिस्तान से होगा।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ वर्षों में बेहतरीन प्रदर्शन करके विश्व क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है, लेकिन बड़े मंच और खिताब जीतने का सपना अब भी अधूरा है। सिर्फ नॉक-आउट स्टेज तक पहुंचना काफी नहीं बल्कि इस टीम से अब ट्रॉफी जीतने की उम्मीद की जाने लगी है, इसलिए उन पर दबाव बढ़ना लाजमी है।

चाहे खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात हो या फैंस का सपोर्ट धीरे-धीरे महिला क्रिकेट में चीजें बदल रही हैं। इसलिए अगले महीने यूएई में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारतीय टीम से भी ट्रॉफी जीतने की उम्मीद की जा रही है। जहां इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया इस ट्रॉफी की बड़े दावेदारों में से हैं वहीं, दिग्गज खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम भी इस दौड़ में शामिल है। हालांकि, अगर भारत को कामयाबी चाहिए तो टीम के सभी खिलाड़ियों को दमदार खेल दिखाना होगा।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर