केरल सरकार ने वायनाड भूस्खलन की राहत राशि का किया दुरुपयोग, होनी चाहिए जांच : अनूप एंटनी जोसेफ

नई दिल्ली, 17 सितंबर (आईएएनएस)। केरल की पिनाराई विजयन सरकार पर भाजपा नेता अनूप एंटनी जोसेफ ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कुछ रिपोर्ट्स का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि केरल सरकार ने वायनाड भूस्खलन की राहत के लिए भेजे गए धन का दुरुपयोग किया है।

अनूप एंटनी जोसेफ ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, “केरल अभी तक वायनाड भूस्खलन की भयावह त्रासदी से उबर नहीं पाया है, लेकिन अब एक और दुखद खबर सामने आई है। पता चला है कि केरल की सीपीएम सरकार ने राहत के लिए दिए गए धन का दुरुपयोग और गबन किया है।”

उन्होंने कहा, “इन रिपोर्टों में बताया गया है कि कैसे करोड़ों रुपए का दुरुपयोग केरल सरकार द्वारा किया गया है, जो वायनाड के लोगों की राहत के लिए दिए गए थे। यह कल्पना से परे है कि वायनाड में अपनी जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अंतिम संस्कार पर 75,000 रुपए खर्च किए गए। 12 करोड़ रुपए स्वयंसेवकों के भोजन पर खर्च किए गए। इसी तरह, राहत के नाम पर सरकार द्वारा करोड़ों रुपए का दुरुपयोग किया गया है।”

अनूप एंटनी जोसेफ ने आगे कहा, “2018 की बाढ़ के दौरान भी ऐसी ही चीजें हुई थीं, राज्य सरकार हमेशा इन आपदाओं का उपयोग भ्रष्टाचार और वित्तीय लाभ के अवसर के रूप में करती है। हमारी सिर्फ यही मांग है कि इन सब बातों की उचित जांच होनी चाहिए, जो राशि वायनाड के भूस्खलन पीड़ितों के लिए भेजी गई थी, उसका इस्तेमाल किस तरह से किया गया है। इस मामले में पारदर्शी जांच होनी चाहिए।”

भाजपा नेता ने कहा, “एक ऐसी स्थिति की कल्पना करें, जहां हिंदू, आध्यात्मिक संगठन, यहां तक कि विभिन्न चर्चों ने भी संसाधनों, लोगों और स्वयंसेवकों को एकजुट किया और उन्होंने किसी से भी एक पैसा लिए बिना अंतिम संस्कार और अन्य राहत कार्य किया है।”

–आईएएनएस

एफएम/जीकेटी