अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अगले अध्यक्ष के चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा

बीजिंग, 17 सितंबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख अगले वर्ष पद छोड़ देंगे। इस सूची में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने बाख के उत्तराधिकारी के लिए उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की। वर्तमान आईओसी उपाध्यक्ष एंटोनियो समारांच जूनियर और आईओसी सदस्य और विश्व एथलेटिक्स अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए सहित 7 लोग हैं।

अगले साल मार्च में, आईओसी महासभा ग्रीस में नए अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए मतदान करेगी। अन्य पांच अध्यक्ष पद के उम्मीदवार जॉर्डन के प्रिंस फ़ैसल अल हुसैन, जिम्बाब्वे ओलंपिक चैंपियन किर्स्टी कोवेंट्री, इंटरनेशनल स्नो फेडरेशन के अध्यक्ष जॉन एलियाश और इंटरनेशनल साइक्लिंग यूनियन के अध्यक्ष डेविड लैपर्शेंट, इंटरनेशनल मोरिनारी वतनबे के अध्यक्ष वतनबे मोरिनारी हैं।

अगले साल जनवरी में, अध्यक्ष पद के उम्मीदवार स्विट्जरलैंड के लॉज़ेन में वीडियो के माध्यम से सभी आईओसी सदस्यों को एक बयान देंगे। पिछले महीने, जब पेरिस ओलंपिक करीब आ रहा था, वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने घोषणा की कि अगले साल चेयरमैन के तौर पर उनका 12 साल का कार्यकाल खत्म हो रहा है और वह पद छोड़ देंगे।

ओलंपिक चार्टर में कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष को सभी सदस्यों के वोट से चुना जाएगा, और अध्यक्ष पद के उम्मीदवार को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का सदस्य होना चाहिए। अध्यक्ष का पहला कार्यकाल आठ वर्ष का होता है। कार्यकाल की समाप्ति के बाद, अध्यक्ष पुन: चुनाव लड़ सकता है। सफल होने पर पुन: चुनाव का कार्यकाल चार वर्ष का होता है।

बता दें कि सितंबर 2013 में, थॉमस बाख को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का अध्यक्ष चुना गया। मार्च 2021 में, बाख फिर से चुने गए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/