UPSC Topper: उत्तर प्रदेश के बिजनौर की श्रुति शर्मा बनीं आईएएस टॉपर, पहले तीन स्थान पर बेटियों ने लहराया परचम

upsc result 2022 topper:  संघ लोक सेवा (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा 2022 का रिजल्ट आ गया है। इसमें उत्तर प्रदेश के बिजनौर (bijnor) की श्रुति शर्मा (Shruti Sharma) ने पहला स्थान (Topper) स्थान हासिल किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि पहला तीन स्थान बेटियों ने हासिल किया है। यूपीएससी के मुताबिक अंकिता अग्रवाल ने दूसरा और गामिनी सिंगला ने तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं ऐश्वर्या वर्मा ने परीक्षा में चौथा स्थान जबकि उत्कर्ष द्विवेदी ने पांचवां स्थान हासिल किया है।

कुल 685 उम्मीदवारों को कामयाबी

यूपीएससी ने बताया कि लगभग 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। हालांकि आयोग ने सफल परीक्षार्थियों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी। आयोग ने बताया कि सफल परीक्षार्थियों में सामान्य वर्ग के 244, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 73, अन्य पिछड़ा वर्ग के 203, अनुसूचित जाति के 105 और अनुसूचित जनजाति के 60 परीक्षार्थी शामिल हैं। हर साल सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है।

कौन है श्रुति शर्मा

श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं। उन्होंने दिल्ली में अपनी पढ़ाई की है। श्रुति इतिहास (history) की छात्रा हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (delhi university ) के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (st stephen college)  और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (jnu) से अपनी पढ़ाई की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक श्रुति जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी से भी प्रशिक्षण ले चुकी हैं।