Tata Punch: आज उठेगा कीमत से पर्दा, 5 लाख रुपये से कम में उतारकर चौंका सकती है कंपनी, क्रैश टेस्ट में मिली है 5 स्टार रेटिंग

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की मिनी एसयूवी (SUV) पंच (PUNCH) का ग्राहकों को बेसब्री से इंतजार है। 18 अक्तूबर को इसको लॉन्च करने के साथ ही कीमत का खुलासा करने वाली है। एसयूवी के बाजार में बड़ी हिस्सेदारी पर कब्जा करने के लिए कंपनी इसकी कीमत को बेहद प्रतिस्पर्द्धी रख सकती है। विशषज्ञों का कहना है कि टाटा मोटर्स इस छोटी एसयूवी के जरिये हैचबैक के बाजार में भी तहलका मचाने की रणनीति पर काम कर रही है। ठीक उसी तरह जैसे महिंद्रा की एक्सयूवी 500 और हुंडई क्रेटा ने प्रीमियम सेडान का बाजार लगभग खत्म कर दिया।

सेफ्टी फीचर्स में सबसे आगे

पंचको ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में वयस्कों की सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार रेटिंग मिली है और बच्चों की सुरक्षा की लिहाज से 4 स्टार रेटिंग मिली है।  क्रैश टेस्ट में पांच स्टार रेटिंग जहां सबसे अच्छी होती है, वही शून्य स्टार की रेटिंग वाहन की सुरक्षा की नजर से सबसे खराब मानी जाती है। एनकैप वैश्विक स्तर पर वाहनों को सुरक्षा मान्यता देने वाला समूह है, जो दुर्घटना की स्थिति में कई मानकों के आधार पर वाहनों की सुरक्षा को लेकर रेटिंग देता है।

इतनी हो सकती है कीमत

टाटा मोटर्स ने इस मिनी एसयूवी की कीमत का खुलासा नहीं किया है। विशेषज्ञों का कहना है टाटा इसकी शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम रख सकती है और इसकी शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये भी हो सकती है। हालांकि, टाटा मोटर्स कीमतों के मामले में बाजार को चौंकाने लिए जानी जाती है। ऐसे में कंपनी के ऐलान के बाद ही हकीकत सामने आएगी।

छोटी हैरियर में है बड़ी खूबियां

टाटा की यह माइक्रो एसयूवी देखने में बहुत हद तक उसकी मिड साइस एसयूवी हैरियर की तरह है। इसके ऑटोमैटिक वर्जन में मैगनेटी मेरेली का एएमटी गियर बॉक्स लगा हुआ है जो अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंश के लिए जाना जाता है। टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि टाटा पंच की बिक्री में कम से कम 25 फीसदी हिस्सेदारी एएमटी वर्जन की होगी।

इन ग्राहकों पर है टाटा की नजर

एसयूवी की तरह दिखने में बोल्ड इस मिनी एसयूवी को लेकर टाटा ने खास रणनीति बनाई है। टाटा मोटर्स की नजर पहरी बार खरीदने वाले ग्राहकों पर है। कंपनी की रणनीति ऐसे 50 फीसदी ग्राहकों तक पहुंचने की है। यही वजह है कि इसकी बाजार के अनुमान से कम रखे जाने की उम्मीद की जा रही है।