बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी,सरकारी स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे, इस बार शिक्षकों को भी मिली राहत

बिहार में भीषण गर्मी के बीच छात्रों और शिक्षकों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। राज्य मेंं भीषण गर्मी (heat wave) को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सोमवार को सभी सरकारी स्कूलों को 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। राज्य मेंं सोमवार को विभिन्न जिलों से कई छात्रों और शिक्षकों के गर्मी से बेहोश होने की खबर भी आई थी।

17 जून तक छुट्टी मनाएंगे छात्र और शिक्षक

सरकार ने 15 जून तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, 16 तारीख को रविवार होने की वजह से वैसे भी स्कूल बंद रहते हैं। वहीं 17 जून को ईद-उल-अजहा का त्योहार है जिसकी वजह से राज्य मेंं सरकारी छुट्टी रहती है। इस तरह 15 जून तक स्कूल बंद रहने के बावजूद छात्रों और शिक्षको के लिए 17 जून तक राहत मिल गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी करते कहा कि है राज्य में अगले तीन से चार दिन तक भीषण गर्मी रहेगी। लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि लंबे समय तक धूप में रहने से गर्मी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

शिक्षा विभाग ने कही यह बात

शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी और भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी को देखते हुए विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों को 11 से 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। इस स्थिति में चूंकि स्कूल बंद रहेंगे, इसलिए शिक्षकों के लिए भी 15 जून तक छुट्टियां घोषित की जाएंगी। आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) केके पाठक के अवकाश पर जाने के बाद एसीएस का प्रभार एस सिद्धार्थ को मिला है और उन्होंने कई फैसले छात्रों और शिक्षकों के हित को देखते हुए लिए हैं जिनमें यह अभी तक का सबसे बड़ा फैसला है।