पेट्रोल देश के कई राज्यो में 100 रुपये प्रति लीटर के पार

देश में पेट्रोल-डीजल के भाव रोज नई ऊंचाई छू रहे हैं। इससे पेट्रोल का दाम देश के कई राज्यो में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ाने में केवल तेल कंपनियों के साथ राज्य भी पीछे नहीं हैं। मुंबई में पेट्रोल जहां 100 रुपये के पार पहुंच गया है। वहीं दिल्ली में 100 रुपये के स्तर पर पहुंचने को बेताब है।

इन राज्यों में 100 रुपये से अधिक दाम

वाहन ईंधन कीमतों में शुक्रवार को फिर इजाफा हुआ। इसके बाद  मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के बाद लेह, आंध्र प्रदेश के लगभग सभी जिलों तथा तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार चली गई।

एक माह में 18 बार बढ़ी कीमत

पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल कादाम 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल का 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है। पिछले एक महीने में वाहन ईंधन कीमतों में 18 बार बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पेट्रोल 94.76 रुपये प्रति लीटर के अब तक के अपने सर्वकालिक ऊंचे पर पहुंच गया है। जबकि डीजल 85.66 रुपये प्रति लीटर हो गया है। मुंबई में इस समय पेट्रोल 100.98 रुपये और डीजल 92.99 रुपये प्रति लीटर है। इस साल चार मई के बाद 18 बार दाम बढ़ने से पेट्रोल का दाम 4.36 रुपये और डीजल का दाम 4.93 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है।

राज्यों में दाम अलग क्यों

पेट्रोल-डीजल अभी जीएसटी में शामिल नहीं है। इसकी वजह से लोकल टैक्स जैसे वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) तथा ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमत अलग-अलग होती है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के सभी जिलों में पेट्रोल के 100 रुपये से ऊपर पहुंचने की वजह इन राज्यों द्वारा सबसे ऊंचा वैट लगाना है।

यहां पेट्रोल-डीजल पर सबसे अधिक टैक्स

 देश में राजस्थान पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है। इसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का स्थान है।         

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *