ओडिसा में पटनायक का ट्रंप कार्ड, बीजद पंचायत चुनाव में उतारेगी 27 फीसदी ओबीसी उम्मीदवार

ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने फैसला किया है कि उनकी पार्टी राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 27 फीसदी सीटों पर ओबीसी उम्मीदवारों को उतारेगी। राज्य के कृषि मंत्री अरुण कुमार साहू और सहकारिता मंत्री आर एन स्वैन ने प्रेसवार्ता में इस बात की जानकारी दी। साहू ने कहा कि बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ओबीसी समुदाय से 27 फीसदी उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का फैसला किया है।

अन्य राजनीतिक दलों से भी की अपील

तीन दिन पहले ही बीजद सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलकर ज्ञापन सौंपा था, जिसमें राज्य में ओबीसी आरक्षण बढ़ाने के लिए कानून लाने की मांग उठाई थी। बीजद के ज्ञापन सौंपने के बाद पार्टी का यह निर्णय सामने आया है। बीजद ने कहा है कि राज्य के अन्य राजनीतिक दलों को भी उचित अनुपात में ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट देने के लिए आगे आना चाहिए।

बीजद के इस कदम से विरोधी दल भौचक

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि पटनायक के इस कदम ने बीजद के विरोधी राजनीतिक दलों को चौंका दिया है और आने वाले चुनाव में इससे पटनायक को लाभ होगा। साहू ने कहा कि 50 फीसदी आरक्षण की सीमा संबंधी अदालती आदेश के चलते राज्य सरकार ओबीसी के लिए शिक्षा एवं नौकरी में सीटें आरक्षित नहीं कर सकती। हालांकि, पटनायक ने पार्टी के भीतर से ही ओबीसी के लिए आरक्षण की शुरुआत का फैसला किया है। साहू ने कहा कि बीजद लंबे समय से शिक्षा, नौकरियों और चुनाव में भी ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहा है। अब उसने पंचायत चुनाव में आरक्षण की पहल कर राजनीति में उसकी शुरुआत कर दी है।