विमान दुर्घटना के संभावित स्थल पर उतरा नेपाल की सेना का हेलीकॉप्टर, पायलट के मोबाइल से मिली लोकेशन की जानकारी

नेपाल की सेना के एक हेलीकॉप्टर ने खराब मौसम होने के बावजूद उस स्थान का संभवत: पता लगा लिया है, जहां एक स्थानीय विमानन कंपनी का एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। मीडिया में आई खबरों में रविवार को देश के नागर विमानन प्राधिकरण के हवाले से यह जानकारी दी। नेपाल के पर्यटन शहर पोखरा से उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र में रविवार को लापता हुए विमान में मुंबई के रहने वाले एक परिवार के चार सदस्यों समेत 22 लोग सवार थे।

राहत और बचाव भी चुनौतीपूर्ण

‘माय रिपब्लिका’ अखबार ने बताया कि 10 सैनिकों और नागर विमानन प्राधिकरण के दो कर्मियों को लेकर नेपाल थल सेना का एक हेलीकॉप्टर नरसिंह मठ के निकट एक नदी के तट पर उतरा, जो दुर्घटना का संभावित स्थल है। अखबार ने त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर के हवाले से कहा कि नेपाल सेना का एक हेलीकॉप्टर नरसिंह गुंबा के निकट नदी के तट पर उतरा है।

पायलट के मोबाइल से मिली लोकेशन की जानकारी

इसमें दिलचस्प बात यह है ‘नेपाल टेलीकॉम’ ने ‘ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम’ (जीपीएस) नेटवर्क के माध्यम से यह पता लगाया कि विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर घिमिरे का मोबाइल फोन कहां है, जिसके बाद विमान का पता लगाया गया। ठाकुर ने कहा कि लापता विमान के कैप्टन घिमिरे के मोबाइल फोन की घंटी बज रही है और नेपाल टेलीकॉम द्वारा यह पता लगाने के बाद कि फोन कहां है, नेपाल सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना के संभावित स्थल पर उतर गया। उन्होंने कहा कि हमने नेपाल सेना और नेपाल पुलिस के कर्मियों को विमान की तलाश के लिए जमीनी मार्ग से भेजा है।