मारुति सुजुकी सोनीपत में लगाएगी नया संयंत्र, मिलेगी बंपर नौकरियां, 11,000 करोड़ रुपये होगा खर्च

देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कहा कि वह हरियाणा में के सोनीपत में स्थापित किए जाने वाले अपने नए विनिर्माण संयंत्र के पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी सोनीपत जिले के आईएमटी खरखोदा में 800 एकड़ जमीन के आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके लिए कंपनी ने हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) के साथ करार किया है।

मारुति सुजुकी ने कहा कि नए संयंत्र का पहला चरण 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसकी उत्पादन क्षमता 2.5 लाख इकाई प्रति वर्ष की होगी। नए संयंत्र के निर्माण से जुड़ी प्रशासनिक मंजूरियां ली जानी अभी बाकी हैं। कंपनी ने कहा कि सोनीपत विनिर्माण संयंत्र में भविष्य में क्षमता विस्तार के लिए भी जगह होगी। आपको बता दें कि फिलहाल मारुति सुजुकी के दो संयंत्र हरियाणा एवं गुजरात में चल रहे हैं जिनकी कुल क्षमता करीब 5.5 लाख इकाई प्रति वर्ष है।

नौकरियों की आएगी बहार

मारुित ने हालांकि, यह नहीं बताया है कि नए संयंत्र में कितनो लोगों को रोजगार मिलेगा। इस नए संयंत्र की क्षमता 2.5 लाख सालाना होगी। उद्योग के विशेषज्ञों के मुताबिक एक कार जब कारखाने से लेकर शोरूम तक पहुंचती है तो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर करीब चार लोगों को रोजगार मिलता है। इस तरह मारुति के इस नए संयंत्र से करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।