Jewar Airport: टाटा करेगी नोएडा में जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण, बोली में सबको पछाड़ा

टाटा समूह की बुनियादी ढांचा और निर्माण इकाई- टाटा प्रोजेक्ट्स (Tata Projects Ltd. (TPL) को उत्तर प्रदेश के जेवर (Jewar) में आगामी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport-NIA) ) का निर्माण करने का ठेका मिला है। वाईआईएपीएल (YIAPL), स्विटजरलैंड की कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी (zurich airport international ag)  की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है और इसे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के लिए एक विशेष उद्देश्यीय कंपनी (एसपीवी) के रूप में शामिल किया गया है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने कहा, हमें नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के ईपीसी काम के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ साझेदारी करने की खुशी है। इस अनुबंध के साथ हमारी परियोजना अगले चरण में प्रवेश करेगी। इससे कार्यस्थल पर निर्माण गतिविधियों में तेजी आएगी।

इस तीन काम से टाटा ने सबको पछाड़ा

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited -YIAPL) ने शुक्रवार को एक बयान में इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इस अनुबंध के तहत टाटा प्रोजेक्ट्स हवाई अड्डे पर टर्मिनल, रनवे, एयरसाइड इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़कों, उपयोगिताओं और अन्य सहायक भवनों का निर्माण करेगी। कंपनी को बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के डिजाइन, खरीद और निर्माण में उसके अनुभव के आधार पर अंतिम तीन में से से चुना गया।

हर साल 1.2 करोड़ लोग यात्रा करेंगे

नए हवाई अड्डे के 2024 तक चालू होने की उम्मीद है। कुल 1,334 हेक्टेयर में फैली ग्रीनफील्ड सुविधा के पहले चरण में 5,700 करोड़ रुपये के निवेश से एकल रनवे परिचालन शुरू किया जाएगा, जिसकी क्षमता हर साल 1.2 करोड़ यात्रियों को संभालने की होगी। उल्लेखनीय है कि जेवर एयरोपोर्ट का शिलान्यास प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) भी इसे प्रांत के लिए महात्वाकांक्षी योजना बना चुके हैं।