फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर में तेजी का लाभ उठाने का मौका दे रही यह कंपनी, सिर्फ 5000 रुपये भी कर सकते हैं निवेश

कोरोना महामारी (covid-19) ने फार्मा और हेल्थकेयर क्षेत्र में नई जान फूंक दी है। इस सेक्टर में जोरदार तेजी देखी गई है। आगे भी इस सेक्टर में तेजी बने रहने की उम्मीद है। एक निवेशक के रूप में यदि इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर मौका है। दरअसल आईटीआई म्यूचुअल फंड ने ‘आईटीआई फार्मा और हेल्थकेयर फंड’ लॉन्च करने की घोषणा की है। यह न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 18 अक्टूबर, 2021 को खुला है और 01 नवंबर, 2021 को बंद हो जाएगा। यानी इसमें 01 नवंबर से पहले निवेश करना होगा।

क्या है यह आईटीआई फार्मा और हेल्थकेयर

आईटीआई फार्मा और हेल्थकेयर फंड एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है जो फार्मा और हेल्थकेयर में निवेश करती है। यह म्यूचुअल फंड की स्कीम है। यह फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर है जो लंबी अवधि में पूंजी बढ़ाना चाहते हैं। इसमें न्यूनतम शुरुआती निवेश राशि 5000 रुपये और उसके बाद एक रुपये के गुणकों में है। फंड का प्रबंधन नामचीन फंड प्रबंधक प्रदीप गोखले और रोहन कोर्डे द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। आईटीआई म्यूचुअल फंड के बयान के मुताबिक यह फंड फार्मा और हेल्थकेयर में निवेश करेगा और निफ्टी हेल्थकेयर टोटल रिटर्न इंडेक्स इसका बेंचमार्क होगा।

फंड के बारे में क्या कहते हैं दिगग्ज

नए एनएफओ के शुरुआत की घोषणा करते हुए, आईटीआई म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मुख्य निवेश अधिकारी, जॉर्ज हेबर जोसेफ ने कहा, “कोविड -19 महामारी ने भारतीय फार्मा क्षेत्र को एक नई ऊर्जा दी है। आईटीआई फार्मा और हेल्थकेयर फंड सजग और शोध-समर्थित निवेश प्रक्रिया को अपनाकर अपने निवेशकों को एक अनूठा निवेश अनुभव प्रदान करने के लिए आश्वस्त है। फंड हाउस एसक्यूएल के निवेश दर्शन का पालन करता है – मार्जिन की सुरक्षा,  कारोबार की गुणवत्ता और कम खर्च अपने निवेशकों को बेहतर निवेश अनुभव प्रदान करता है।

सिर्फ दो साल में एयूएम 2000 करोड़ रुपये के पार

आईटीआई म्यूचुअल फंड ने अप्रैल 2019 में अपना परिचालन शुरू किया और निवेशकों के लिए बाजार में 13 मुख्यधारा के म्यूचुअल फंड उत्पाद लॉन्च किए। एएमसी को एक बड़े रूढ़िवादी नकदी-समृद्ध व्यापार समूह का समर्थन प्राप्त है। इतने कम समय में, समूह ने निवेशकों के लिए एक सुगम दीर्घकालिक निवेश अनुभव देने के लिए एएमसी के भीतर शासन, लोगों, प्रक्रियाओं और बुनियादी ढांचे को अच्छी तरह से स्थापित किया गया है। फंड हाउस ने इस साल अगस्त 2021 तक 2000 करोड़ रुपये के एयूएम को पार कर लिया।

आईटीआई के इक्विटी फंड पर मेहरबान हैं निवेशक

31 अगस्त, 2021 तक कुल 2,034 करोड़ रुपये के एयूएम में से इक्विटी एयूएम की हिस्सेदारी 1460 करोड़ रुपये थी। जबकि हाइब्रिड और डेट फंड क्रमशः 230 करोड़ रुपये और  344 करोड़ रुपये रही। एयूएम का भौगोलिक प्रसार विविधता से भरा है जिसमें शीर्ष 5 शहरों में 42.88%, अगले 10 शहरों में 24.18% की हिस्सेदारी , अगले 20 शहरों में 16.03% की हिस्सेदारी, अगले 75 शहरों में 13.28% की हिस्सेदारी और अन्य की 3.63% की हिस्सेदारी है।