ईशा अंबानी ने किया ‘जस्ट डायल’ जानिए किसकी बजी घंटी

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि. (आरआरवीएल) ने शुक्रवार को कहा कि वह जस्ट डायल में 40.95 प्रतिशत हिस्सेदरी 3,497 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करेगी। रिलायंस का 25 साल पुरानी जानकारी और सूचना प्राप्त करने से जुड़ी शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनी जस्ट डायल में निवेश, दूरसंचार से लेकर पेट्रो रसायन क्षेत्र से जुड़े समूह के डिजिटल क्षेत्र में व्यापक विस्तार का हिस्सा है। रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी हैं। पिछली कई तिमाहियों में, रिलायंस ने नेट मेड्स, अर्बन लैडर जैसी अन्य कंपनियों में निवेश करने की घोषणा की है। यह सौदा शेयरधारकों और अन्य नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है।

ईशा अंबानी ने कही यह बात

आरआरवीएल की निदेशक ईशा अंबानी ने बयान में कहा कि जस्ट डायल में निवेश अपने लाखों साझेदार व्यापारियों, सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए डिजिटल परिवेश को और मजबूत बनाकर नए कारोबार को लेकर कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। शेयर बाजार को दी गई जानकारी के अनुसार रिलायंस इंडस्स्ट्रीज की खुदरा इकाई आरअरवीएल बाजार नियामक सेबी के अधिग्रहण नियम के अनुसार जस्ट डायल के 2.17 करोड़ अतिरिक्त शेयर खरीदने को लेकर खुली पेशकश लाएगी जो 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है।

जस्ट डायल ने शुरू किया था यह नया काम, अमिताभ भी है शेयरधारक

आपको बता दें कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी जस्ट डायल के निवेशकों में हैं। उन्होंने कुछ साल पहले इसमें निवेश किया था। जस्ट डायल ने हाल ही में अपना बी 2 बी यानी कंपनियों के बीच मार्केटप्लेस मंच जेडी मार्ट शुरू किया है जो देश में निर्माताओं, वितरकों, थोक कारोबारियों और खुदरा कारोबारियों को इंटरनेट के लिए तैयार होने और अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में सक्षम बनाने पर काम कर रहा है। इस सौदे के तहत जस्ट डायल के संस्थापक वीएसएस मणि प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी के रूप में कंपनी के विस्तार के लिये काम करते रहेंगे।

आज से 25 साल पहले ऐसे शुरू हुई थी कंपनी

मणि ने कहा कि लगभग 25 साल पहले उन्होंने अपने उपयोगकर्ताओं को तेज, मुफ्त, विश्वसनीय और व्यापक जानकारी देने के लिए और खरीदारों को विक्रेताओं से जोड़ने के लिए एक ‘कनेक्टेड मंच बनाने के बारे में सोचा। उन्होंने कहा कि हमने जो सोचा, उसे हकीकत रूप दिया। उन्होंने कहा कि रिलायंस के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी हमें इस लक्ष्य को साकार करने और कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।