Renault Triber की जगह 5 से 10 लाख रुपये में खरीद सकते हैं यह तीन शानदार एमपीवी

हाल के दिनों में, भारतीय उपभोक्ताओं ने तीन-पंक्ति सीटों वाली कारों के प्रति बढ़ती प्राथमिकता दिखाई है। जबकि कुछ लोग सीटों की अतिरिक्त पंक्ति का लाभ उठाने के लिए 7-सीटों का विकल्प चुनते हैं, अन्य लोग लंबी ड्राइव के दौरान उनके द्वारा दी जाने वाली व्यावहारिकता और सुविधा की सराहना करते हैं। मांग में इस उछाल से महिंद्रा एक्सयूवी700 (Mahindra XUV700) और टाटा सफारी ( Tata Safari) जैसे मॉडलों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 7-सीटों की लोकप्रियता के बावजूद, 10 लाख रुपये से कम के विकल्प सीमित हैं। नतीजतन, यहां 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली तीन शानदार 7-सीटर एमपीवी के बारे में बता रहें जिन्हें खरीदने के लिए आप 2024 में विचार कर सकते हैं।

Toyota Innova/ Innova Crysta price

पहली और स्पष्ट पसंद टोयोटा इनोवा है। भारत की सबसे लोकप्रिय एमपीवी लगभग दो दशकों से देश में बिक्री पर है। इस समय के दौरान, इसने तीन पीढ़ियों और कई नए बदलावों को जन्म दिया है। वर्तमान में, ग्राहक नियमित टोयोटा इनोवा के 2015 और बाद के मॉडल और इनोवा हाइक्रॉस के 2018 मॉडल को 9.5 लाख रुपये में खरीद सकते हैं।

Toyota Innova/ Innova Crysta engine

इंटीरियर की बात करें तो नया मॉडल 7/8 लोगों के लिए आरामदायक बैठने की सुविधा, दूसरी पंक्ति के लिए कैप्टन सीटें, पीछे के यात्री के लिए ब्लोअर कंट्रोल और बहुत कुछ प्रदान करता है। इनोवा में 2.4-लीटर डीजल इंजन है जो 148 बीएचपी और 360 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। दोनों मॉडल सीढ़ी-ऑन-फ़्रेम चेसिस और आरडब्ल्यूडी लेआउट पर आधारित हैं। इसका माइलेज भी 14 किलोमीटर के करीब है।

5 लाख से कम में खरीद सकते हैं Maruti Suzuki Ertiga

इस लिस्ट की सबसे अधिक बिकने वाली कार मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) है। मारुति द्वारा एलयूवी कहे जाने वाली अर्टिगा एक बहुमुखी 7-सीटर है जिसे 2012 की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। पिछले दो दशकों में, एमपीवी 10 लाख से अधिक की बिक्री करने में सफल रही है। अपने कॉम्पैक्ट आकार के बावजूद, अर्टिगा 7 लोगों के लिए आरामदायक बैठने की सुविधा प्रदान करती है। हालाँकि यह इनोवा जितनी आरामदायक नहीं है, लेकिन अर्टिगा एक बजट पर इस्तेमाल होने वाला 7-सीटर विकल्प है। वर्तमान में, मारुति अर्टिगा वेरिएंट और मॉडल वर्ष के आधार पर कम से कम 4.75 लाख रुपये में उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Ertiga engine

मॉडल वर्ष के आधार पर, ग्राहक या तो 1.3-लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन या 1.5-लीटर डीजल इंजन में से चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन चुन सकते हैं। नई अर्टिका में 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन का भी विकल्प है>

Mahindra XUV500 price

सूची में अगली 7-सीटर महिंद्रा XUV500 का है। यह क्रांतिकारी मोनोकॉक एसयूवी अपने दमदार डिजाइन और क्रोम के उदार उपयोग के साथ एक मजबूत सड़क उपस्थिति प्रदान करती है। 2011 में लॉन्च की गई, नई XUV500 में एक अच्छी तरह से सुसज्जित केबिन है जिसमें 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, डिजिटल एमआईडी, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, सनरूफ और बहुत कुछ शामिल है। ग्राहक 2017/2018 से 8.75 लाख रुपये की कीमत वाली पुरानी XUV500 का विकल्प चुन सकते हैं। वहीं 2015 मॉडल 5 लाख रुपये से कम मेंं भी उपलब्ध है।

Mahindra XUV500 milage

महिंद्रा XUV500 में 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जो 153 bhp और 360 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह यूनिट 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक और एक विश्वसनीय AWD सिस्टम के साथ आती है। XUV500 एक अच्छी 7-सीटर SUV है। हालांकि,इस एसयूवी को खरीदते समय ग्राहक इस बात का ध्यान रखें कि यह सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन-कुशल नहीं है।