भारत का पहला अरबपति जिसके पास था प्राइवेट प्लेन, मुकेश अंबानी, अडानी, रतन टाटा, एलन मस्क से भी था ज्यादा धनवान

Nizam Mir Osman Ali Khan: आज हम भारत के एक ऐसे अरबपति के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल भारत का पहला अरबपति था बल्कि उसके पास अपना प्राइवेट प्लेन था। इतना ही नहीं वह मुकेश अंबानी, अडानी, रतन टाटा, एलन मस्क की कुल संपत्ति से भी ज्यादा दौलतमंद था। वह अरबपति और कोई नहीं बल्कि हैदराबाद के निज़ाम उस्मान अली हैं। टाइम्स मैगजीन के मुताबिक, उस समय निज़ाम उस्मान अली की विशाल संपत्ति अमेरिकी जीडीपी के लगभग 2% के बराबर थी। रिपोर्ट में दावा किया गया कि निज़ाम उस्मान अली उस समय दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति थे।

इतनी थी संपत्ति

nizam mir osman ali khan net worth: हैदराबाद के आखिरी निज़ाम, निज़ाम मीर उस्मान अली खान को भारत का पहला अरबपति माना जाता है क्योंकि उनके पास 1910987 करोड़ रुपये (230 बिलियन डॉलर) की संपत्ति थी। गौरतलब है कि निज़ाम मीर उस्मान अली खान को ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत के पहले और सबसे धनी अरबपति के रूप में मान्यता दी थी।

निजाम की संपत्ति का यह था सबसे बड़ा राज

निज़ाम अली की विशाल संपत्ति का मुख्य स्रोत गोलकुंडा माइंस था, जो उस समय भारत में हीरे का एकमात्र आपूर्तिकर्ता था, निज़ाम मीर उस्मान अली खान के संग्रह में 50 रोल्स-रॉयस कारें थीं और उनके पास 1000 करोड़ रुपये का हीरा था, जो इसका उपयोग अमीर निज़ाम द्वारा पेपरवेट के रूप में किया जाता था। निज़ाम अली एक निजी एयरलाइन के मालिक भी थे, जिसके पास 400 मिलियन पाउंड के गहने और 100 मिलियन पाउंड का सोना था। निज़ाम उस्मान अली प्रसिद्ध हीरों के भी गौरवान्वित मालिक थे, जिनमें कोह-ए-नूर, होप, दरिया-ए नूर, नूर-उल-ऐन, प्रिंसी, रीजेंट और विटल्सबाक शामिल थे।

कंजूसी में भी नहीं था कोई जोड़

nizam mir osman ali khan family: हालाँकि निज़ाम अली के पास बहुत सारी संपत्ति थी, लेकिन वह कंजूस थे और साफ़-सफ़ाई पर विशेष ध्यान नहीं देताे थे। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, निज़ाम अली साल में सिर्फ एक बार अपने बेडरूम की सफाई करते थे। हालाँकि निज़ाम उस्मान अली खान बहुत अमीर थे, लेकिन अपने मेहमानों के आवभगत के मामले में वे बहुत कंजूस थे, क्योंकि कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि वह अपने मेहमानों को केवल बिस्कुट ही परोसते थे।निज़ाम उस्मान अली खान का 24 फरवरी, 1967 को 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। निज़ाम अली को किंग कोठी स्थित मस्जिद-ए-जुदी में दफनाया गया।