Income Tax: जानिए 5 लाख रुपये तक क्यों नहीं लगता टैक्स, बजट 2023 में 10 लाख की कमाई पर भी मिल सकती है बड़ी राहत

अगर आपकी कमाई पांच लाख रुपये तक है तो यह सोंचकर परेशान होने की जरूरत नहीं है कि उसपर आपको बड़ा टैक्स चुकाना होगा। आमतौर पर 2.50 लाख रुपये से अधिक की कमाई पर टैक्स देना पड़ता है। लेकिन सरकार ने पांच लाख रुपये तक की कमाई पर भी टैक्स बचत का ऐसा विकल्प दे रखा है कि आपको एक रुपया भी टैक्स नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा इस साल बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 10 लाख रुपय तक की कमाई पर भी बड़ी राहत देेने का ऐलान कर सकती हैं।

सरकार ने दे रखे हैं दो विकल्प

आयकर नियमों के तहत पांच लाख रुपये तक की आय पर दो विकल्प हैं। इसमें पुराने टैक्स स्लैब के विकल्प के अनुसार 2.50 लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं है। इसके बाद पांच लाख रुपये तक की कमाई पर पांच फीसदी टैक्स देना पड़ता है। दूसरा विकल्प बिना किसी टैक्स छूट का क्लेम किए पांच लाख रुपये तक की कमाई पर पांच फीसदी टैक्स चुकाना पड़ता है।

इस वजह से पांच लाख तक की कमाई पर नहीं लगता है टैक्स

दरअसल सरकार ने पुराने टैक्स स्लैब के तहत 2.50 रुपये से अधिक कमाई पर टैक्स छूट के लिेेए कई तरह का विकल्प दे रखा है। इसके अनुसार 2.50 लाख रुपये तक की कमाई पर एक रुपया भी टैक्स नहीं है। इसके अलावा धारा 80सी के तहत एनपीएस, पीपीएफ, जीवन बीमा, किसान विकास पत्र, होम लोन के मूलधन आदि को मिलाकर 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट का विकल्प है। इस तरह 4 लाख रुपये तक की कमाई टैक्स फ्री हो जाती है। इसके बाद एनपीएस में निवेश पर 50 हजार रुपये की अतिरिक्त टैक्स छूट है। इससे आपकी कमाई 4.50 लाख रुपये तक टैक्स फ्री हो जाती है। इसके अलावा आयकर नियमों के तहत 50 हजार रुपये स्टैंडर्ड डिडक्सन के तहत घटा दिए जाते हैं। इस तरह आपकी पांच लाख रुपये टैक्स फ्री हो जाती है। हालांकि, इसका फायदा आपक तभी मिलेगा जब इन विकल्पों में निेवेश करेंगे और टैक्स रिटर्न भरेंगे।

10 लाख रुपये की कमाई पर सिर्फ इतना टैक्स!

वित्त मंत्रालय के सूत्रों से जानकारी मिली है कि बजट 2023 में सरकार 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई वाले स्लैब में बड़ा बदलाव कर सकती है। इस इनकम वाले वर्ग के लिए सरकार 10 फीसदी का नया स्लैब जोड़ने पर विचार कर रही है। फिलहाल इस समय इस पर 20 फीसदी का टैक्स लगता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (finance minister nirmala sitharaman) थोड़ी देर में संसद में बजट 2023 पेश करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (prime minister narendra modi) ने एक दिन पहले संकेत दिया था कि आम बजट देश का होगा और देश के लोगों के विकास के लिेए होगा।

अभी कितनी कमाई पर कितना लगता है टैक्स

आपको बता दें कि मौजूदा समय में 5 टैक्स स्लैब हैं। इसमें 2.5 लाख रुपये तक की आय टैक्स फ्री है। इसके बाद 2.5 से 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स है। वहीं 5 से 10 लाख तक की इनकम पर 20 फीसदी टैक्स, 10 से 20 लाख तक की इनकम पर 30 फीसदी टैक्स और 20 लाख से ऊपर वाली इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगता है।