सिर्फ 2 साल में इस कंपनी की पूंजी 2000 करोड़ के पार, निवेशकों को छोटी बचत से कमाई का दे रही मौका

आईटीआई म्यूचुअल फंड का एयूएम दो साल में 2000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। छोटे निवेशक कम जोखिम उठाकर इसमें मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।म्यूचुअल फंड उद्योग में हालिया प्रवेश करने वाली कंपनियों में आईटीआई म्यूचुअल फंड का नाम शामिल है और इसने 2019 में अपना परिचालन शुरू करने के बाद से कारोबार में अच्छी वृद्धि दर्ज की है। फंड हाउस ने 31 अगस्त, 2021 तक 2000 करोड़ रुपये के असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) के आंकड़े को पार कर लिया।

डेट फंड से मोटी कमाई कर रहे निवेशक

कंपनी के बयान के मुताबिक 31 अगस्त, 2021 तक कुल एयूएम 2034 करोड़ रुपये में से इक्विटी एयूएम की हिस्सेदारी 1460 करोड़ रुपये थी। इक्विटी फंड के जरिये शेयरों में निवेश किया जाता है। जबकि हाइब्रिड और ऋण योजनाओं (डेट फंड) की हिस्सेदारी क्रमश: 230 करोड़ रुपये और 344 करोड़ रुपये रही है। यानी कमाई के मामले में डेट फंड दूसरे स्थान पर रहा। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड की अन्य सभी स्कीम के मुकाबले डेट फंड में कम जोखिम होता है।

छोटे शहरों के निवेशक भी लगा रहे पसा

फंड हाउस के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, कंपनी के के सीईओ एवं सीआईओ जॉर्ज हेबर जोसेफ ने कहा कि ” यह हमें बहुत संतुष्टि देता है कि निवेशकों ने एएमसी के प्रबंधन में अत्यधिक विश्वास दिखाया है। हम लंबी अवधि के आधार पर निवेशकों को उचित रिटर्न देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। फंड हाउस ‘एसक्यूएल- (एस) मार्जिन ऑफ सेफ्टी यानि की कारोबार में सुरक्षा , (क्यू) क्वालिटी ऑफ बिजनेस यानि कि व्यवसाय की गुणवत्ता और (एल) लो लेवरेज यानि कम ऋणभार के निवेश दर्शन द्वारा निर्देशित है और अपने निवेशकों को बेहतर निवेश अनुभव प्रदान कर रहा है। आगे उन्होंने कहा कि ”एयूएम का भौगोलिक प्रसार में शीर्ष 5 शहरों की हिस्सेदारी 42.88 फीसदी, अगले 10 शहरों की हिस्सेदारी 24.18 फीसदी,अगले 20 शहरों की हिस्सेदारी 16.03 फीसदी,अगले 75 शहरों की हिस्सेदारी 13.28 फीसदी एवं अन्य की हिस्सेदारी 3.63 फीसदी है, जिससे फंड को भौगोलिक स्तर पर अच्छी विविधता हासिल हो रही है।