हुंडई मोटर इंडिया को भारत में शीर्ष नियोक्ता 2024 का सम्मान, कंपनी ने कर्मचारियों के लिए कह दी दिल छू लेने वाली बात

गुरूग्राम 17 सितंबर, 2024: भारत समेत दुनियाभर में बेहतरीन कारें बनाने के लिए अपनी खास पहचान रखने वाली हुंडई की भारतीय इकाई हुंडई मोटर इंडिया के नाम एक और पहचान जुड़ गई है। इस बार एक वैश्विक संस्थान ने हुंडई मोटर इंडिया को भारत में शीर्ष नियोक्ता 2024 (Top Employer 2024 in India) के रूप में मान्यता दी है। हुंडई के लिए यह बेहद खास है क्योंकि वैश्विक स्तर पर भारत पहला ऐसा बाजार है जहां उसे इस सम्मान से नवाजा गया है।

कंपनी इस तरह दी जानकारी

कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि उसे टॉप एम्प्लॉयर्स इंस्टीट्यूट (Top Employers Institute) द्वारा भारत में शीर्ष नियोक्ता 2024 (Top Employer 2024 in India) के रूप में मान्यता दी गई है, जो दुनिया भर में लोगों की प्रथाओं में उत्कृष्टता को पहचानने के लिए एक अग्रणी वैश्विक संस्थान है। यह प्रतिष्ठित मान्यता असाधारण मानव संसाधन (एचआर) नीतियों और लोगों के व्यवहार के माध्यम से काम की बेहतर दुनिया बनाने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

20 मानकों पर परखा

टॉप एम्प्लॉयर्स इंस्टीट्यूट मानव संसाधन के सर्वोत्तम अभ्यास सर्वेक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर संगठनों को प्रमाणित करता है, जो 20 विषयों में छह प्रमुख मानव संसाधन डोमेन का मूल्यांकन करता है, जिसमें लोगों की रणनीति, कार्य पर्यावरण, प्रतिभा अधिग्रहण, सीखना, विविधता, समानता और समावेशन, भलाई और बहुत कुछ शामिल हैं।

कर्मचारियों के लिए बेहद खास सोच रखती है कंपनी

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री अनसू किम ने कहा, “हम 2024 के शीर्ष नियोक्ता के रूप में पहचाने जाने पर सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। यह सम्मान एक समावेशी, आकर्षक और पुरस्कृत कार्यस्थल के रूप में गतिशील बनाने के लिए हमारी चल रही प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।” यह हमारे ‘कर्मचारी सर्वोपरी’ की नीति और एक ऐसी संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है जहां प्रत्येक कर्मचारी अपना सर्वश्रेष्ठ हासिल करने के लिए मूल्यवान, समर्थित और सशक्त महसूस करता है। यह सम्मान सिर्फ एक पुरस्कार नहीं है; अपने काम, कार्यस्थल और कार्यबल को हर तरह से असाधारण बनाने के लिए कर्मचारी अनुभव को बढ़ाना और नए मानक स्थापित करना एक जिम्मेदारी है। यह ‘मानवता के लिए प्रगति’ के हमारे वैश्विक दृष्टिकोण की दिशा में एक और मील का पत्थर है, क्योंकि हम शुरू से अंत तक साहसी और दृढ़ रहने के हुंडई तरीके को अपनाते हैं।’

कुछ इस तरह हुंडई के लिए पहला बाजार बना भारत

इस प्रतिष्ठित मान्यता पर एचएमआईएल की सराहना करते हुए, टॉप एम्प्लॉयर्स इंस्टीट्यूट (Top Employers Institute) के क्षेत्रीय निदेशक – एशिया प्रशांत, श्री बिली इलियट ने कहा, “भारत के शीर्ष नियोक्ता के रूप में अपना पहला प्रमाणन प्राप्त करने के लिए हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड को बधाई। इसके अलावा, भारत विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शीर्ष नियोक्ता प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला हुंडई बाजार है। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने अपने कर्मचारियों के लिए काम की दुनिया को बेहतर जगह बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमें इस कर्मचारी केंद्रित संगठन पर गर्व है जिसे अपनी श्रेणी में सर्वोत्तम मानव संसाधन प्रथाओं के लिए मान्यता मिली है।”