हुंडई ने किया ऐलान, 24 अगस्त को इस कार को पहली बार भारत में लॉन्च करेंगी कंपनी, जानिए कितनी होगी कीमत

हुंडई i20 के N Line मॉडल को लेकर लॉन्च की अफवाहों पर लगाम लगाते हुए कंपनी ने इसे पेश करने की तारीख का ऐलान कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 24 अगस्त 2021 को भारत में N Line मॉडल की शुरुआत करेगी। इस कड़ी में i20 का N Line मॉडल कंपनी का भारत में पहला ‘एन लाइन’ मॉडल होगा। हुंडई i20 के N Line अपने स्टैंडर्ड वैरिएंट से काफी अलग और स्पोर्टी होगी।

लॉन्च से पहले लीक हुई यह जानकारी

लीक हुई जानकारी के मुताबिक i20 N लाइन को तीन वेरिएंट्स- N6 iMT, N8 iMT और N8 DCT में उपलब्ध कराया जाएगा। हुंडई i20 N लाइन को रेगुलर मॉडल से जो अलग करता है, वह है ‘चेकर्ड फ्लैग’ पैटर्न वाली इसकी नई ग्रिल, दोबारा से डिजाइन किया गया फ्रंट और रियर बंपर, नए डिज़ाइन किए गए बड़े अलॉय और पूरी बॉडी में ‘N’ की बैजिंग। इसके अलावा ब्लैक आउट एलिमेंट्स, प्रमुख रियर डिफ्यूज़र और ट्विन एग्जॉस्ट पाइप इसके स्पोर्टियर लुक को बढ़ाते हैं। आपको बता दें कि कार के आधिकारिक अनावरण से पहले ही कुछ चुनिंदा हुंडई डीलरशिप ने 25,000 रुपये की टोकन राशि पर बुकिंग लेना शुरू कर दिया है।

ज्यादा स्पोर्टियर फ्रंट बंपर मिलेगा

i20 N लाइन के अगले हिस्से को देखें तो इसमें ज्यादा स्पोर्टियर बंपर मिलेगा, जिसमें एक लो-रनिंग लाइन की मदद से जोड़ी गई ज्यादा प्रोमिनेंट फॉग लैंप हाउसिंग दी जाएगी। फ्रंट कैस्केडिंग ग्रिल भी एक फंकी मेश डिजाइन के साथ इस्तेमाल की जाएगी है जो इसे ज्यादा आकर्षक बनाते हैं।

बड़े डुअल-टोन स्पोर्ट एलॉय व्हील

i20 N लाइन में आपको पहिए यानी व्हील भी बड़े मिलेंगे। मौजूदा समय में स्टैंडर्ड हुंडई i20 में 16-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। लेकिन लीक जानकारी के मुताबिक i20 N लाइन में 17-इंच के यूनीक डुअल-टोन स्पोर्ट एलॉय व्हील दिए जाएंगे। आपको बता दें कि इतना बड़े व्हील ज्यादातर एसयूवी में दिए जाते हैं।

एसयूवी की तरह स्पोर्टी रियर लुक

i20 N लाइन के पिछले हिस्से में बीफ-अप बम्पर के साथ हॉट हैच दायरे के करीब रखा गया है। इसमें निचले हिस्से पर विपरीत रेज एक्सेंट और ब्लैक ट्रिम का इस्तेमाल किया गया है। मौजूदा i20 के मुकाबले इसका रियर लुक ज्यादा स्पोर्टी है और एक झलक देखने पर यह आपको एसयूवी की तरह दिखती है।

टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन

हुंडई i20 N Line में बीएस6 मानक 1.0 लीटर 3-सिलिडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 120bhp की ताकत और 172 एनएम टॉर्क जेनरेट करेगा। लीक हुई जानकारी के मुताबिक इसमें सस्पेंशन, इंजन रिस्पॉन्स और एग्जॉस्ट नोट को फिर से ट्यून किया जाएगा। i20 N Line में 6-स्पीड आईएमटी और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा।

ट्विन एग्जॉस्ट पाइप

 हुंडई i20 N लाइन में हॉट हैच-जैसे रियर एंड को पूरा करने के लिए एक नए क्रोम ट्विन-एग्जॉस्ट पाइप सेटअप का इस्तेमान किया जाएगा। बता दें कि स्टैंडर्ड वैरिएंट में पाइप को रियर बंपर के नीचे छुपाया जाता है, लेकिन i20 N लाइन में ऐसा नहीं है।

इंटीरियर भी शानदार होगा

हुंडई i20 N लाइन के कैबिन के अंदर भी कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें बेहतरीन केबिन स्पेस दिया गया है। इसमें शानदार 3 स्पोक मल्टी-फंक्शनल लेदर स्टीयरिंग दिया गया है। कार के इंटीरियर को शानदार लुक देने के लिए इसके सीट और हैंड ब्रेक में रेड स्टिचिंग की गई है। इनमें N ब्रांडेड लेदर गियर नॉब, स्पोर्टी फ्रंट सीट्स, कॉन्ट्रास्ट रेड स्टिचिंग, N बैजिंग और एक बीस्पोक स्टीयरिंग व्हील शामिल है।  अन्य फीचर्स की बात करें तो i20 N Line  ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग और क्रूज़ कंट्रोल से लैस होगी। साथ ही सेफ्टी के तौर पर इसमें मल्टिपल एयरबैग और ADAS शामिल किए गए हैं। कंपनी ने कीमत को लेकर किसी भी तरह का संकेत नहीं दिया है लेकिन सूत्रों की मानें तो इसे 10 लाख रुपये की कीमत के करीब लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, हुंडई जिस तरह बाजार को चौंकाती है उसको देखते हुए कुछ भी कहना जल्दबादी होगी।