चीन के इस डीजल इंजन के सामने हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक कार भी फेल, 53 फीसदी ज्यादा मिलेगा माइलेज, कारों की दुनिया में मची खलबली

चीन एक बार फिर दुनिया को चौंकाने वाला है। चीन ने एक ऐसे डीजल इंंजन का परीक्षण कर रहा है जिसके सामने हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक इंजन भी फेल हो जाएंगे। परीक्षण में दावा किया गया है कि इसमें 53 फीसदी ज्यादा माइलेज मिलेगा। यह डीजल इंजन नवाचार के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ता है। इस क्रांतिकारी इंजन की औपचारिक प्रस्तुति चीन के तियानजिन में आंतरिक दहन इंजन पर आयोजित 2024 विश्व कांग्रेस में हुई, जहां वीचाई पावर (Weichai Power) ने उत्साह के साथ अपने इंजीनियरिंग चमत्कार का अनावरण किया, जिसे कांग्रेस प्रतिभागियों से सकारात्मक उत्साह और प्रशंसा मिली।

विश्व रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंचा चीन

यह एक मील का पत्थर है जिसने एक प्रमुख चीनी पावरट्रेन आपूर्तिकर्ता के रूप में ऑटोमोटिव उद्योग में दुनिया भर से रुचि पैदा की है, और इसने 53.09% की अकल्पनीय आंतरिक थर्मल दक्षता के साथ एक डीजल इंजन का खुलासा करने के बाद हलचल पैदा कर दी है। TÜV SÜD और चाइना ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर जैसे सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त निकायों द्वारा समर्थित यह शानदार उपलब्धि, वाहन को आधिकारिक विश्व रिकॉर्ड धारक बनाती है।

इस चीनी ब्रांड ने असंभव को हासिल कर लिया है

यह एक मील का पत्थर है जिसने एक प्रमुख चीनी पावरट्रेन आपूर्तिकर्ता के रूप में ऑटोमोटिव उद्योग में दुनिया भर से रुचि पैदा की है, और इसने 53.09% की अकल्पनीय आंतरिक थर्मल दक्षता के साथ एक डीजल इंजन का खुलासा करने के बाद हलचल पैदा कर दी है। TÜV SÜD और चाइना ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर जैसे सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त निकायों द्वारा समर्थित यह शानदार उपलब्धि, वाहन को आधिकारिक विश्व रिकॉर्ड धारक बनाती है।

दूसरे शब्दों में, थर्मल दक्षता प्राप्त करने से = 50। 2020 में 23% से 2022 में 52% से अधिक तक, वीचाई पावर ने नवाचार पर अपने निरंतर ध्यान के कारण अपनी पाचन दर में सुधार करना जारी रखा है। उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए अनुसंधान और विकास टीम के जुनून ने इस कंपनी को डीजल इंजन प्रदर्शन पर शोध और इंजीनियरिंग में कई घंटे खर्च करके अपनी कड़ी मेहनत और प्रयास जारी रखा है। एरी इंजन चीन के तियानजिन में आयोजित आंतरिक दहन इंजन पर 2024 विश्व कांग्रेस में था, जहां वीचाई पावर ने उत्साह के साथ अपने इंजीनियरिंग चमत्कार का अनावरण किया, जिससे कांग्रेस प्रतिभागियों से सकारात्मक उत्साह और प्रशंसा प्राप्त हुई। यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि दक्षता की सख्त संस्कृति – दक्षता की तथाकथित निरंतर खोज – आधुनिक सूचना समाज की विशेषता है।

वीचाई की तकनीकी विजय के पीछे का रहस्य: यह वैसा नहीं है जैसा दिखता है

इस प्रकार, निरंतर नवाचार और तकनीकी विकास वीचाई पावर के बिजनेस मॉडल की प्रमुख ताकत हैं। दहन, सेवन वायु, ईंधन वितरण और घर्षण को कम करने में खोजों का उपयोग करते हुए, कंपनी के अनुसंधान समूह ने नवीन तकनीकों को पेश किया है जिन्हें उच्च विस्तार दहन, उच्च दबाव मिश्रित प्रवाह दबाव वायु सेवन, उच्च दक्षता ईंधन इंजेक्शन और बेहद कम प्रतिरोध घर्षण में कमी के रूप में जाना जाता है। .

ये नवाचार, वीचाई पावर की बहु-विषयक टीम की वर्षों की कड़ी मेहनत के साथ संयुक्त हैं, जिसमें सैकड़ों पीएच.डी. शामिल हैं। धारकों और हजारों इंजीनियरों, सभी ने वीचाई पावर को वृद्धिशील सुधार हासिल करने में योगदान दिया, जिससे 53.09% थर्मल दक्षता मील का पत्थर हासिल हुआ। कंपनी नवाचार के लिए अत्यधिक समर्पित है, और प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों, अनुसंधान संस्थानों और उद्योग के खिलाड़ियों के साथ साझेदारी ने अंतरसंचालनीयता और सहयोग को बढ़ावा देने में मदद की है।

इस रिकॉर्ड-ब्रेकिंग इंजन के कुछ वैश्विक निहितार्थ होंगे

इस प्रकार, वीचाई पावर ने इंजीनियरिंग में एक प्रभावशाली कीर्तिमान स्थापित किया और एक महान इंजन के निर्माण की लड़ाई से आगे निकल गया। थर्मल दक्षता के 53 प्रतिशत स्तर को पार करने की दक्षता मील के पत्थर ने दुनिया भर में भारी ईंधन बचत और कम कार्बन उत्सर्जन का रास्ता खोल दिया है।

उन अनुमानों के अनुसार, 45-46% से 53% तक थर्मल दक्षता बढ़ाने से लगभग 31 मिलियन टन की संभावित वार्षिक ईंधन बचत होगी और लगभग 97 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती होगी। यह अद्भुत उपलब्धि चीन के भविष्य के शिखर कार्बन डाइऑक्साइड और शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन और सतत विकास, ऊर्जा बचत और उत्सर्जन में कमी जैसी अंतर्राष्ट्रीय पहलों के दृष्टिकोण से अच्छी तरह से मेल खाती है।

इसके अतिरिक्त, बढ़ी हुई ईंधन दक्षता से उत्पन्न आर्थिक मूल्य केवल परिवहन क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि इसमें निर्माण वाहन और उपकरण, कृषि उपकरण, जहाज, बिजली उत्पादन और दुनिया भर में असंख्य अन्य अनुप्रयोग भी शामिल हैं, जो समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ाते हैं।

वीचाई पावर की हरित दृष्टि: ईंधन दक्षता, लेकिन हाइब्रिड इंजन के साथ

वीचाई पावर ने 53 के साथ दुनिया का पहला डीजल इंजन विकसित किया और इसका खुलासा अलग से किया गया है। , यह दर्शाता है कि मनुष्य तब और अधिक हासिल कर सकता है जब वह अपने दिमाग और संसाधनों को रचनात्मक और नवीन तरीके से इसमें लगाता है। इस उपलब्धि ने आंतरिक दहन इंजन उद्योग में एक नया मील का पत्थर स्थापित किया और हरित पर्यावरण और आर्थिक समृद्धि के सपने को आगे बढ़ाया।

दुनिया जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा सुरक्षा के मुद्दे से निपटने के लिए संघर्ष कर रही है, वीचाई पावर की उपलब्धि एक वास्तविक जीवन का अवतार है कि कभी-कभी समाधान सही संसाधनों, मानसिकता और स्वच्छ बनाने में विश्वास से लैस सबसे अनजान स्थानों से भी आ सकते हैं। सभी के लिए अधिक टिकाऊ वातावरण।