होंडा ने उतारी नई अमेज, पहले से ज्यादा लक्जरी दिखने वाली इस कार की सिर्फ इतनी है कीमत

होंडा कार्स इंडिया ने बुधवार को देश में अपनी कॉम्पैक्ट सेडान अमेज का उन्नत संस्करण पेश किया है। पहले से ज्यादा लक्जरी दिखने वाली इस कार की शुरुआती शोरूम कीमत 6.32 लाख रुपये है। इसे पेट्रोल-डीजल दोनों विकल्प में उतारा गया है। इसमें और मौजूदा मॉडल की तुलना करें कोई बदलाव दिख जाएंगे। एक नजर देखने में यह पहले से ज्यादा आकर्षक है और महंगी कार का ऐहसास कराती है। अमेज होंडा के लिए भारत में इमेज बदलने वाली कार रही है। वर्ष 2013 में लॉन्च के बाद कंपनी तीन बार इसे नए तेवर और कलेवर में पेश कर चुकी है।

आराम के मामले में कोई समझौता नहीं

नई अमेज मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी दिखती है। इसके फ्रंट ग्रिल में भी बदलाव किए गए हैं और एक झलक में यह सामने से होंडा सिटी की तरह दिखती है। सबसे अधिक बदलाव इसके इंटीरियर में किया गया है। इस बात का ध्यान रखा गया है कि यात्रियों के आराम में कोई समझौता किए बगैर यह लक्जरी दिखे।

कितना देगी माइलेज

नई अमेज को मौजूदा मॉडल की तरह पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ उतारा गया है। पेट्रोल संस्करण में 1.2 लीटर क्षमता का इंजन लगा है। जबकि डीजल संस्करण में 1.5 लीटर क्षमता का इंजन लगा है। कंपनी का दावा है कि मैनुअल पेट्रोल संस्करण का माइलेज 18.6 किमी प्रति लीटर है। जबकि सीवीटी संस्करण में प्रति लीटर 18.3 किमी का माइलेज मिलेगा। डीजल मैनुअल संस्करण की बात करें तो उसका माइलेज प्रति लीटर 24.7 किमी है। जबकि डीजल सीवीटी का माइलेज 21 किमी प्रति लीटर है।

किस मॉडल की कितनी कीमत

कंपनी के मुताबिक पेट्रोल मैनुअल संस्करण की कीमत 6.32 लाख रुपये से 8.22 लाख रुपये के बीच है। वहीं सीवीटी यानी ऑटोमैटिक संस्करण की कीमत 8.06 लाख रुपये से 9.05 लाख रुपये तक है। डीजल मैनुअल संस्करण की कीमत 8.66 लाख रुपये से 10.25 लाख रुपये तक है। वहीं डीजल सीवीटी संस्करण की कीमत 11.15 लाख रुपये है।

होंडा की मेड इन इंडिया कार है अमेज

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के अध्यक्ष और सीईओ गाकू नकानिशी ने कि भारत में कंपनी के कारोबार के लिए एक रणनीतिक मॉडल अमेज को विशेष रूप से भारतीय उपभोक्ता के लिए विकसित किया गया है और विशेष रूप से भारत में बनाया गया (मेड इन इंडिया) है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में बाजार में उतारे जाने के बाद से अमेज हमारे लाइन अप में एक सफल मॉडल रहा है और भारत में हमारे व्यापार का एक प्रमुख स्तंभ रहा है। पिछले आठ वर्षों में कंपनी भारत में 4.5 लाख से अधिक अमेज बेच चुकी है।