दिल्ली में गर्मी का तांडव, आसमान से बरस रही आग, विकरालता देख येलो अलर्ट जारी

देश के अन्य इलाकों के साथ दिल्ली के लोगों को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। आसमान से बरस रही आग से रविवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए येलो अलर्ट जरी किया है। यानी गर्मी आने वाले दिनों में भी अभी कहर ढ़ाएगी।

लू को लेकर अलर्ट

दिल्ली में रविवार को लू की गंभीर स्थिति के मद्देनजर लोगों को सावधान करने के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में इस साल गर्मी के मौसम में यह गर्म हवाओं और लू (हीटवेव) का पांचवां दौर है। इससे पहले एक दौर मार्च में और तीन अप्रैल में आए थे। मौसम विभाग ने बताया कि 15 मई को पंजाब और हरियाणा-दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति का अनुमान है। देश के पश्चिमी हिस्सों में मौसम की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है, और राजस्थान, मध्य मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हीटवेव जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा कि पश्चिमी राजस्थान में कई हिस्सों में 14 मई को गंभीर लू की स्थिति के साथ अधिकांश हिस्सों में हीट वेव की स्थिति, 15 मई को उसी क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में गंभीर हीटवेव की स्थिति के साथ कई हिस्सों में हीटवेव की स्थिति का अनुमान है।

सफदरजंग के अलावा दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में सबसे ज्यादा 46.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। शुक्रवार को दिल्ली के जाफरपुर इलाके में 45.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। इसके अलावा मुंगेशपुर में 45.4 डिग्री और पीतमपुरा में 44.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। शनिवार को दिल्ली के कई इलाकों में पारा 43 डिग्री से 47 डिग्री के बीच रहा।