हरियाणा सरकार ने लिया ऐसा फैसला, घर बनाना हो जाएगा आसान सस्ते हो जाएंगे फ्लैट

हर किसी का अपने घर का सपना होता है। इसे पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार ने ऐसा फैसला लिया है जिससे आपका दिल खुश हो जाएगा। हरियाणा सरकार नियमों को आसान करते हुए ऐसा फैसला लिया है जिससे सिर्फ घर बनाना ही आसान नहीं हो जाएगा बल्कि वह सस्ते भी हो जाएंगे। दरअसल हरियाणा सरकार ने पार्किंग के ऊपर चार मंजिलों के निर्माण की मंजूरी दे दी है।

पुरानी कॉलोनियों में भी मिली अनुमति

हरियाणा के नगर एवं ग्राम नियोजन मंत्री जे पी दलाल (Haryana’s Town and Country Planning Minister JP Dalal) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले से आम जनता को काफी लाभ होने की उम्मीद है।यह अनुमति कुछ शर्तों के साथ पुरानी कॉलोनी को भी दी गई है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्किंग के लिए जगह (स्टिल्ट) और चार मंजिला (एस+4) इमारतें बनाने की मंजूरी उन कॉलोनी/ सेक्टरों में आवासीय भूखंडों के लिए बिना किसी शर्त के दी जाएगी, जहां ‘लेआउट प्लान’ को प्रति भूखंड चार आवासीय इकाइयों के साथ मंजूरी दी गई है।

इन कॉलोनियों में भी बना सकेंगे ऐसा घर

इसके अलावा पहले से ही लाइसेंस-प्राप्त दीन दयाल उपाध्याय जन आवास योजना वाली कॉलोनी में भी पार्किंग के साथ चार मंजिलें बनाने की मंजूरी दी जाएगी। यह मंजूरी प्रति भूखंड चार आवासीय इकाइयों के लिए मंजूर कॉलोनी को मिलेगी। हरियाणा के नगर एवं ग्राम नियोजन मंत्री जे पी दलाल ने दलाल ने कहा कि जिन कॉलोनी एवं सेक्टर में ‘लेआउट प्लान’ को प्रति भूखंड तीन आवासीय इकाइयों के साथ मंजूरी दी गई है, वहां 10 मीटर या अधिक चौड़ी सड़क से पहुंचने वाले आवासीय भूखंडों के लिए कुछ शर्तों के साथ ‘एस+4’ निर्माण की अनुमति दी जाएगी।

अभी क्या है स्थिति

आपको बता दें कि हरियाणा में पिछले एक साल से अधिक समय तक पार्किंग के ऊपर चार मंजिलें बनाने पर रोक लगी हुई थी। इस संबंध में ताजा फैसला एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर किया गया है। इस फैसले को लेकर रियल एस्टेट विशेषज्ञों का कहना है कि इससे घर बनाना आसान होने के साथ सस्ते भी होंगे। उनका कहना है कि जितनी जमीन पर अभी तीन फ्लैट बनते थे उसमें अब चार फ्लैट बन सकेंगे जिससे फ्लैट की औसत लागत घटेगी।