खुशखबरीः UP Police Recruitment 2022: यूपी पुलिस में 40,000 पदों पर जल्द होगी भर्ती, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश , कुछ पदों पर तीन माह में होगी तैनाती

नौकरी (job) की तलाश में हैं तो आपके लिए बड़ी खबर (Big News) है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (uttar pradesh chief minister yogi adityanat)  ने मंगलवार को निर्देश दिए हैं कि पुलिस विभाग में लगभग 40 हजार पदों पर भर्तियां (UP Police Recruitment)  31 दिसम्बर 2023 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाए। यह जानकारी गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने दी है। अवस्थी ने यह भी कहा कि 100 दिन के अभियान के तहत 10 हजार पुलिस भर्ती के लक्ष्य को तय समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है।

परीक्षा का आयोजन जल्द

जानकारी के मुताबिक इन 40 हजार पदों में रेडियो शाखा के 2430 पदों पर चयन के लिए लिखित परीक्षा (Written exam) का आयोजन जल्द ही किया जाएगा। वहीं 26382 कांस्टेबल एवं समकक्ष पद, कांस्टेबल पीएसी के 8540, जेल वार्डन के 1582 एवं अन्य पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को मिल चुका है। इसकी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी और इन सभी पदों पर तैनाती दिसम्बर 2023 तक पूरी की जाएगी।

लिपिकीय संवर्ग में अगले तीन माह में तैनाती

जानकारी के मुताबिक लिपिकीय संवर्ग के 1329 पदों पर चयन के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है। अभिलेखों की जांच एवं शारीरिक मानक परीक्षा की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इस भर्ती में टाइपिंग और शार्टहैंड की परीक्षा बाकी है। इसके बाद अगले तीन माह में तैनाती दे दी जाएगी।

योगी सरकार 1.5 लाख से अधिक भर्तियां कर चुकी है

आपको बता दें कि योगी सरकार के पहले कार्यकाल में पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर 1.53 लाख से अधिक भर्तियां हुईं जिसमें 22 हजार से ज्यादा महिलाएं शामिल रहीं। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 9534 युवाओं को सब इंस्पेक्टर एवं समकक्ष पदों पर चयनित किया गया। इसके अलावा कुल 500 मृतक आश्रितों की भर्ती भी की गई है।