जोकोविच छठी बार बने विम्बलडन चैंपियन, डंके की चोट पर कहा,मैं सर्वश्रेष्ठ हूं

20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने 11 जुलाई 2021 को छठी बार विम्बलडन चैंपियन बनने के बाद खुद को सर्वश्रेष्ठ बताया। जोकोविच ने खिताबी मुकाबले में इटली के मेटियो बेरेटिनी को चार सेट के मुकाबले में 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से हराकर छठी बार विम्बलडन चैंपियन बन गए। इसके साथ ही राफेल नडाल और रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद जोकोविच ने कहा, मुझे लगता है और मैं मानता हूं कि मैं सर्वश्रेष्ठ हूं।

मैं सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ हूं या नहीं लोग फैसला करेंगे

खिताबी जीत के बाद 34 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने कहा, मैं कुद को सर्वश्रेष्ठ मानता हूं वरना मैं इतने आत्मविश्वास के साथ ग्रैंड स्लैम जीतने और इतिहास बनाने के बारे में बातें नहीं करता। वैसे मैं सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ हूं या नहीं, इस बहस को मैं लोगों के लिए छोड़ता हूं। उन्होंने साथ ही कहा कि टेनिस के अलग-अलग युगों के बारे में बात करना काफी मुश्किल है। जोकोविच ने आगे कहा, हर युग में अलग-अलग तरह के रैकेट इस्तेमाल हुए और इसके अलावा तकनीक, गेंद, कोर्ट आदि में भी बहुत अंतर था। स्थितियां पूरी तरह से अलग थीं। इसलिए 50 वषर् पहले के खेल की तुलना आज से करना बेहद मुश्किल है। इसके बावजूद भी मैं इस बहस का हिस्सा बनकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

इस रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर

जोकोविच  ने 18 साल के अपने करियर में 968 मैच जीते हैं। इसके अलावा वह 85 एकल खिताब अब तक अपने नाम कर चुके हैं। एक रोचक बात यह भी है जोकोविच यदि इस साल सितंबर में यूएस ओपन खिताब भी जीत लेते हैं तो वह 1969 में रॉड लेवर के बाद से कैलेंडर स्लैम पूरा करने वाले पहले और कुल मिलाकर तीसरे टेनिस खिलाड़ी बन सकते हैं।

मेरे लिए वह सर्वकालिक महानःगोरान इवानिसेविच

जोकोविच के कोच और 2001 के विम्बलडन चैंपियन गोरान इवानिसेविच ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि वह इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। इवानिसेविच ने कहा, इस पर कोई बहस नहीं हो सकती, वह सर्वश्रेष्ठ है और मेरे लिए वह सर्वकालिक महान है। वह इतिहास लिख रहा है। मुझे पक्का यकीन है कि वह यूएस ओपन में ऐसा करने जा रहा है, वह एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाला है। मेरे विचार से उसके बाद इस पर कोई बहस नहीं बचेगी।