Delhi New LG: पायलट का लाइसेंस रखने वाले विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के उपराज्यपाल, अनिल बैजल का लेंगे स्थान, यूपी से है खास नाता

विनय कुमार सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) को सोमवार को दिल्ली का उपराज्यपाल (lieutenant governor) नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई। सक्सेना, अनिल बैजल (Anil Baijal) का स्थान लेंगे, जिन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए पिछले सप्ताह पद से इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (ramnath kovind president of india) ने अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार करने बाद विनय कुमार सक्सेना को उपराज्यपाल नियुक्त किया है।

कौन हैं विनय कुमार सक्सेना

विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के 22वें उपराज्यपाल बने हैं। वह पदभार ग्रहण करने की तारीख से दिल्ली के उपराज्यपाल होंगे। इससे पहले विनय कुमार सक्सेना खादी ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार के चैयरमैन थे। उन्होंने 27 अक्तूबर 2015 को अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया था। उन्होंने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानुपर यूनिर्वसिटी (Kanpur University) से पढ़ाई की है। आपको बता दें कि सक्सेना के पास पायलट का लाइसेंस (Pilot license) भी है।

दिग्गजों को रेस में पछाड़ा

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद चर्चा थी कि प्रफुल्ल खोड़ा पटेल, राकेश मेहता, राजीव महर्षि, सुनील अरोड़ा और राकेश अस्थाना में से कोई एलजी बनाया जा सकता है। हालांकि, सक्सेना की नियुक्ति से उन अटकलों पर विराम लग गया है। सक्सेना के उपराज्यपाल बनने पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल(arvind kejriwal chief minister) ने कहा कि नवनियुक्त उपराज्यपाल महोदय विनय कुमार सक्सेना जी का दिल्ली की जनता की तरफ से मैं हार्दिक स्वागत करता हूं। दिल्ली की बेहतरी के लिए उन्हें दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की तरफ से पूर्ण सहयोग मिलेगा।