टाटा मोटर्स का बड़ा ऐलान: इलेक्ट्रिक 4 व्हील ड्राइव एसयूवी लाएगी

टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक एसयूवी वाहनों में 4व्हील ड्राइव तकनीक पेश करने पर विचार कर रही है। कंपनी मौजूदा समय में अपनी किसी भी मौजूदा उत्पाद श्रृंखला में इस तकनीक से लैस कोई मॉडल पेश नहीं करती है।

किस एसयूवी में मिलेगी सुविधा

टाटा मोटर्स नेक्सॉन से ऊपर की श्रेणी वाले वाहनों में फोर बाई फोर यानी 4 व्हील ड्राइव तकनीक देने पर विचार कर रही है। टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक (यात्री और इलेक्ट्रिक वाहन) शैलेश चंद्र ने कहा कि  हम इलेक्ट्रिक वाहनों में 4व्हील ड्राइव तकनीक पर ध्यान देंगे। हम हमारी भावी एसयूवी के इलेक्ट्रिक संस्करण में इस पर काम करने जा रहे हैं।

क्या है 4 व्हील ड्राइव

कार या एसयूवी में फ्रंड व्हील ड्राइव या रियर व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी होती है। ऐसे में इसमें गियर और एक्सलरेटर का सीधा असर आगे या पीछे के पहियों पर ही होता है। इस स्थिति में यदि फ्रंट व्हील ड्राइव कार है और उसका पिछला पहिया कीचड़ या बालू में फंस गया तो उसे निकालना मुश्किल होता है। यही हाल रियर व्हील ड्राइव के मामले में भी देखने को मिलता है। लेकिन 4व्हील ड्राइव में गियर और एक्सलेटर का सीधा असर चारो पहियों पर होता है और उनको बराबर पावर मिलती है जिससे वह कीचड़ या बालू में भी बिना फंसे निकल जाते हैं। 4 व्हील ड्राइव को ऑफ रोडिंग के लिए बेहतर माना जाता है।