पतंजलि समूह का बड़ा ऐलान, पांच लाख रोजगार देगा, बाबा रामदेव ने बताई योजना

बाबा रामदेव के पतंजलि समूह का कारोबार अगले पांच से सात साल में ढाई गुना होकर एक लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने का अनुमान है। पतंजलि समूह के संस्थापक बाबा रामदेव ने शुक्रवार को यह उम्मीद जताई। उन्होंने बताया कि पतंजलि समूह अपनी चार कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की तैयारी में है। 

एक लाख करोड़ रुपये पर पहुंचेगा कारोबार

बाबा रामदेव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में घोषणा करते हुए कहा कि उनका समूह आगामी वर्षों में पांच लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह का मौजूदा कारोबार करीब 40,000 करोड़ रुपये है। आने वाले पांच से सात साल में समूह का कारोबार एक लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने का अनुमान है।

इन कंपनियों को शेयर बाजार में लाएगा समूह

रामदेव ने कहा कि समूह की कंपनी पतंजलि फूड्स (पहले रुचि सोया) शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो चुकी है और चार अन्य कंपनियों का आईपीओ अगले पांच वर्ष में लाया जाएगा। ये चार कंपनियां हैं पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि लाइफस्टाइल और पतंजलि वेलनेस। उन्होंने कहा, पतंजलि आयुर्वेद एक स्थापित कंपनी है और आईपीओ के लिहाज से इसकी उत्पाद श्रृंखला, पहुंच, ग्राहक आधार, लाभप्रदता और भविष्य सबकुछ अनुकूल है। रामदेव ने कहा, पतंजलि वेलनेस के तहत 25,000 बेड उपलब्ध कराने की योजना है। अभी ऐसे 50 केंद्र है जिन्हें बढ़ाकर 100 करने की योजना है, जिसमें आईपीडी और ओपीडी भी होंगे। धीरे-धीरे विस्तार करते हुए इसे फ्रेंचाइजी मॉडल तक ले जाएंगे।