वाहन कलपुर्जा उद्योग स्थानीयकरण, टेक्नोलॉजी में निवेश पर ध्यान दे: केनिची आयुकावा

वाहन कलपुर्जा उद्योग को स्थानीयकरण बढ़ाने, विनिर्माण गुणवत्ता में सुधार और सतत विकास के लिए नई टेक्नोलॉजी में निवेश जारी रखने पर ध्यान देना चाहिए। मारुति सुजुकी के कार्यकारी अध्यक्ष केनिची आयुकावा ने बुधवार को वाहन कलपुर्जा विनिर्माताओं के संगठन एसीएमए के 62वें सत्र वार्षिक सत्र में कहा कि वाहन कलपुर्जा उद्योग के विकास को सुनिश्चित करने के लिए स्थानीयकरण जरूरी है।

लोकल फॉर वोकल

आयुकावा ने कहा कि हमें बहुत गहराई तक जाना होगा और जहां भी संभव हो, कच्चे माल समेत छोटे-छोटे से कलपुर्जों के स्थानीयकरण के तरीके खोजने होंगे। आयुकावा ने कहा कि उद्योग को गुणवत्ता के उच्चस्तर में और सुधार करने और उसे कायम रखने पर भी ध्यान देना चाहिए। आयुकावा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2070 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन और 2030 तक इसमें 45 प्रतिशत की कमी का लक्ष्य रखा है। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शून्य कार्बन उत्सर्जन की हमारी यात्रा में उद्योग को प्रयास करना चाहिए और भविष्य की प्रौद्योगिकियों में निवेश करना चाहिए।

त्योहारों में मिलेगी बिक्री को रफ्तारः कपूर

एसीएमए के अध्यक्ष संजय कपूर ने इस कार्यक्रम में कहा कि यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री महामारी-पूर्व के स्तर पर लौट आई है। वहीं त्योहारी सीजन में दोपहिया वाहनों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है।