निगरानी सूची में शामिल बैंक प्रमुख को इनाम, अब बनेंगे पंजाब नेशनल बैंक के एमडी

रिजर्व बैंक की निगरानी सूची (पीसीए) में शामिल यूके बैंक प्रमुख अतुल कुमार गोयल को बड़ा इनाम मिला है। उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) ने बुधवार को पीएनबी के एमडी-सीईओ पद के लिए अतुल कुमार गोयल के नाम की सिफारिश की है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि बुधवार को ही भारतीय रिजर्व बैंक ने यूको बैंक को शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) की सूची से हटा दिया।

‘प्रदर्शन, अनुभव और मौजूदा मानकों पर खरे हैं गोयलः बीबीबी

बीबीबी ने एक बयान में कहा कि ”प्रदर्शन, समग्र अनुभव और मौजूदा मानकों को ध्यान में रखते हुए ब्यूरो ने पीएनबी के एमडी और सीईओ के पद के लिए अतुल कुमार गोयल की सिफारिश की है। गोयल अब एसएस मल्लिकार्जुन राव की जगह पदभार संभालेंगे, जिन्हें हाल ही में जनवरी 2022 तक सेवा विस्तार दिया गया है। बीबीबी ने पीएनबी के एमडी और सीईओ के पद के लिए 11 उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया था। चयनित उम्मीदवार का नाम अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) के पास भेजा जाएगा।

पीसीए मापदंडों का उल्लंघन यूको बैंक ने नहीं कियाः आरबीआई

आरबीआई ने यूको बैंक को निगरानी सूची से हटाने के बाद बयान में कहा है कि यूको बैंक को पीसीए ढांचे से बाहर कर दिया है और प्रतिबंध हटा दिए हैं। हालांकि, आरबीआई ने यह भी कहा है कि निर्णय कुछ शर्तों और निरंतर निगरानी के अधीन है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्तीय पर्यवेक्षण बोर्ड द्वारा यूको बैंक के प्रदर्शन की समीक्षा की गई और यह गौर किया कि 31 मार्च, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए इसके प्रकाशित परिणामों के अनुसार, बैंक पीसीए मापदंडों का उल्लंघन नहीं किया है।