चुनाव की नैया पार अब दूध जाएगा 100 के बार, अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम

लोकसभा चुनाव के खत्म होते ही देश की दो सबसे बड़ी दूध उत्पादक कंपनियों ने अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं। पहले अमूल (Amul Milk) ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। इसके महज 12 घंटे बाद ही मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों बढ़ोतरी का एलान कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद अब दूध की कीमतें 100 रुपये के पास पहुंचने के लिए तेजी से बढ़ती दिख रही हैं। इसके पहले फास्टैग में बढ़ोतरी का झटका लग चुका है।

अब अमूल दूध के इतने चुकाने होंगे

गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने सोमवार यानी 3 जून से दूध की नई कीमतें लागू कर दी हैं। अमूल (Amul Milk)) ने दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाए हैं। नई कीमतों के बाद अमूल गोल्ड के एक लीटर दूध की थैली पर 2 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे। अब एक लीटर अमूल गोल्ड दूध के लिए 66 रुपए चुकाने होंगे। अमूल गोल्ड का 500ML का दाम 32 से बढ़कर 33 रुपए का हो गया है। वहीं, अमूल ताजा की कीमत 26 से बढ़कर 27 रुपए प्रति 500Ml की गई ह। अमूल शक्ति के 500ml की कीमत 29 रुपए से बढ़कर 30 रुपए हो गई है। अमूल स्लिम एंड ट्रिम दूध 26 रुपए प्रति 500 मिलीलीटर हो गया है। आपको बता दें कि ये सभी कीमतें 3 जून 2024 से लागू हो गई हैं।

72 रुपये प्रति लीटर पहुंचा मदर डेयरी के दूध का दाम

मदर डेयरी ने बयान में कहा कि वह तीन जून 2024 से सभी बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर रही है। दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपये प्रति लीटर, टोंड 56 रुपये और डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा। वहीं भैंस के दूध की कीमत 72 रुपये और गाय के दूध की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर होंगी। टोकन दूध 54 रुपये प्रति लीटर होगी।