छोटी सस्ती कारों के भी लिए अपनाएं वैश्विक सुरक्षा मानदंडः नितिन गडकरी

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि भारत में ज्यादातर वाहन विनिर्माता पहले ही छह एयरबैग वाली कारों का निर्यात कर रहे हैं और उन्हें भारत में भी कारों के लिए इस तरह के सुरक्षा मानदंड अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वाहन विनिर्माताओं को छोटी सस्ती कारों का उपयोग करने वाले लोगों की सुरक्षा के बारे में भी सोचना चाहिए। गडकरी ने आश्चर्य जताया कि वाहन विनिर्माता भारत में सस्ती कारों का उपयोग करने वाले लोगों के जीवन के बारे में क्यों नहीं सोच रहे हैं।

गडकरी ने भारतीय वाहन कलपुर्जा विनिर्माता संघ (एसीएमए) के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि हर साल लगभग पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं में 1.5 लाख लोगों की मौत होती है और तीन लाख से अधिक लोग घायल होते हैं। उन्होंने कहा, भारत में ज्यादातर वाहन विनिर्माता छह एयरबैग वाली कारों का निर्यात कर रहे हैं। लेकिन, भारत में आर्थिक लागत के कारण वे झिझक रहे हैं।

हर जिले में तीन वाहन कबाड़ केंद्र खोलने की योजना

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि सरकार ने देश के हर जिले में कम से कम तीन पंजीकृत वाहन कबाड़ केंद्र खोलने की योजना बनाई है।  गडकरी ने वाहन कलपुर्जा विनिर्माताओं के संगठन एसीएमए के सालाना कार्यक्रम में कहा कि सड़क मंत्रालय को रोपवे, केबल कार और फनिक्युलर रेलवे (केबल रेलवे) के लिए 206 प्रस्ताव मिले हैं।