बिहार में आने वाली है नौकरियों की बहार, चुनाव से पहले 12 लाख रोजगार देने की तैयारी में सरकार, 45 विभागों में करीब पांच लाख पद अभी रिक्त

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार युवाओं को बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी में है। सरकार अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले 12 लाख रोजगार देने की तैयारी कर रही है। मौजूदा समय में अभी करीब पांच लाख पद खाली हैं। नौकरी एवं रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

45 विभागों में 4.73 लाख पद रिक्त

प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार के 45 विभागों में कुल 4 लाख 72 हजार 976 पद रिक्त हैं। इनमें सबसे आधिक शिक्षा विभाग में 2.17 लाख1 पद रिक्त हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग में 65,734 पद, गृह विभाग में 41,414 और ग्रामीण विकास विभाग में 11,784 खाली पड़े हैं। जबकि पंचायतीराज विभाग में 5551, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग में 4814 पद, कृषि विभाग में 3015 एवं नगर विकास एवं आवास विभाग में 1948 रिक्त हैं।

इस तरह चल रही कवायद

राज्य सरकार के स्तर पर सभी विभागों की रिक्तियों के विरुद्ध नियुक्ति प्रक्रिया संचालित करने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह नियुक्ति करने वाली सभी संस्थाओं, बोर्ड या आयोग को भेजी जाएगी। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग को समन्वयक की जिम्मेदारी दी गयी है। विभागों से कुल स्वीकृत पदों एवं कार्यरत कर्मियों की संख्या के आधार पर अद्यतन रिक्तियों की सूचना एकत्र की जा रही है। साथ ही, ऑनलाइन भेजी जाने वाली रिपोर्ट की जांच भी चल रही है। अब नोडल अफसरों को इसमें लगाया गया है। वे रिक्तियों को एकत्र कर सरकार के समक्ष अद्यतन जानकारी भेजने में सहयोग करेंगे। नोडल अफसरों को जिम्मा दिये जाने के बाद नियुक्ति और रोजगार देने की प्रक्रिया तेज होने के आसार हैं।