जम्मू- कश्मीर चुनाव : दिव्यांगों, वृद्धों और बीमार लोगों को होम वोटिंग कराने के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

पुंछ, 18 सितंबर (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग चल रही है। स्थानीय निवासी पोलिंग बूथों पर जाकर वोटिंग में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन जो लोग अक्षमता की वजह से पोलिंग बूथ पर नहीं जा सकते उनके लिए चुनाव आयोग ने होम वोटिंग कराने का निर्णय लिया है।

इसके तहत पाकिस्तान की सीमा से सटे इलाके में पोलिंग पार्टियों को रवाना कर होम वोटिंग करवाई जा रही है।

इन पार्टियों की अगुवाई मेंढर के आरओ इमरान राशिद कर रहे हैं। चुनाव आयोग की तरफ से इन अधिकारियों की जिम्मेदारी दी गई है कि ये अधिकारी संबंधित क्षेत्रों में जाकर मतदाताओं से उनके घरों में मतदान कराएं।

बताया जा रहा है कि मेंढर और बालाकोट सहित अन्य दूरदराज के क्षेत्रों में कुल 764 मतदाता होम वोटिंग के पात्र हैं। इन मतदाताओं में मुख्य रूप से दिव्यांगजन, वृद्ध और अस्वस्थ लोग शामिल हैं। यह लोग सामान्य परिस्थिति में मतदान केंद्र पर पहुंच कर वोट नहीं कर सकते।

आरओ इमरान राशिद ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया, “होम वोटिंग का कार्यक्रम आज सुबह से ही शुरू हो गया है। इसके लिए हमारे पास 60 पोलिंग पार्टियां हैं। हमारे पास कुल 764 वोटर हैं। इनमें से 229 दिव्यांग वोटर हैं। हमने सुरक्षा कारणों से पार्टियों को बीएलओ के साथ रवाना किया है। उनके लिए सभी प्रकार के इंतजाम कर दिए गए हैं। गाड़ियों की ट्रैकिंग के लिए हर गाड़ी में जीपीएस लगाया गया है। गाड़ी कब निकली है, कहां गई है, किन-किन इलाकों से होकर गई है। यह सब ट्रैक किया जा सकता है।”

बता दें कि इन इलाकों में मतदान को सुचारू रूप से कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। सीमांत इलाकों में वोटिंग के लिए प्रशासन पूरी सतर्कता बरत रही है, जिसकी वजह से पोलिंग पार्टियों एवं स्थानीय निवासियों को कोई नुकसान न हो।

–आईएएनएस

पीएसएम/जीकेटी