5G: वोडाफोन आइडिया जल्द शुरू करेगी 5जी सेवा,गांवों को होगा सबसे अधिक फायदा: बिड़ला

देश की तीसरी बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन आइडिया ने शनिवार को कहा कि उसकी 5जी सेवाओं की जल्द पेशकश करने की योजना है। हालांकि, इसके लिए उसने कोई निश्चित समयसीमा नहीं बताई।

आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने यहां इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवाओं की शुरुआत के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, ”हम 5जी सेवाएं जल्द शुरू करेंगे। हम इसकी शुरुआत के सफर पर जल्द बढ़ेंगे और ग्रामीण भारत में अपनी मजबूत मौजूदगी, उद्यम ग्राहकों, प्रौद्योगिकी साझेदारों तथा वोडाफोन समूह के वैश्विक अनुभव का लाभ उठाते हुए 5जी सेवाएं शुरू करेंगे।

इस वजह से होगा गांवों को अधिक लाभ

बिड़ला ने कहा, हमारे नेटवर्क से 24 करोड़ लोग जुड़े हैं जिनमें से 50 फीसदी ग्रामीण भारत में हैं। हमारे नेटवर्क को लगातार बेहतर बनाया गया है जिससे कि 5जी की सुगमता से शुरुआत हो सके। हम 5जी सेवा शुरू करने की यात्रा पर जल्द बढ़ेंगे।उन्होंने कहा कि सरकार ने दूरसंचार क्षेत्र में जो अहम नीतिगत हस्तक्षेप किए हैं उनकी वजह से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। बिड़ला ने उम्मीद जताई कि दूरसंचार क्षेत्र को नीतिगत समर्थन मिलता रहेगा। बिड़ला ने कहा 5जी को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक बड़ी छलांग बताते हुए कहा कि यह वैश्विक मंच पर भारत के कौशल को दिखाता है और डिजिटल इंडिया के आधार के रूप में दूरसंचार उद्योग की भूमिका को नए सिरे से स्थापित करता है।