संगीत जीवन के सबसे रचनात्मक क्षणों का स्रोत है : अमिताभ बच्चन

मुंबई, 24 अगस्त (आईएएनएस)। मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने एक ब्लॉग लिखा है। ब्लॉग के जरिए उन्होंने अपने जीवन में संगीत के महत्व को बताया है। उन्होंने कहा कि संगीत उनके जीवन को रचनात्मक बनाने का मुख्य साधन है।

अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “… संगीत हमेशा से ही किसी के जीवन में सबसे रचनात्मक क्षणों का स्रोत रहा है और रहेगा।”

उन्होंने आगे कहा, “लोग आगे बढ़ते हैं, जीवन में उतार-चढ़ाव को पार कर आगे बढ़ते हैं, अकेले में भी संगीत तन और मन को शांति देता है।”

उन्होंने कहा, “संगीत आपके मन को कल्पना और उन विशेष पलों के सपनों की दुनिया में ले जाता है, जब उन सपनों की पूर्ति जो इतने जुनून से आपने चाहे थे, आपके सामने आती है, या बल्कि अपने आप में आपके विचारों को पूरा करने या दूर करने के लिए आती है।”

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन आपका प्रतिरोध हमेशा वह एक प्रेरणा होगा जो सब कुछ के बावजूद जीवित रहेगा और किसी भी शंका को दूर करेगा … अगर कभी कोई शंका थी … मेरे लिए नहीं…”

बता दें कि अमिताभ बच्चन वर्तमान में क्विज़ आधारित रियलिटी शो की मेजबानी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने बीएससी में कितने अंक प्राप्त किए थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने केवल 42 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

मेगास्टार ने आगे कहा, “साइंस में अच्छे नंबर आने पर हमने बीएससी कर लिया। मैं जानता भी नहीं था कि बीएससी क्या होता है? मैंने हमेशा सुना था कि विज्ञान में बहुत संभावनाएं हैं। मात्र 45 साल में इसने सब कुछ बदल दिया।”

अमिताभ ने 1962 में विज्ञान स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने कहा, “पहली बार मैं फेल हो गया… फिर जब मैंने बड़ी मुश्किल से प्रयास किया तो 42 प्रतिशत अंक आए।”

–आईएएनएस

आरके/एसकेपी