शेयर बाजार सपाट खुला, ऑटो शेयरों में तेजी

मुंबई, 23 अगस्त (आईएएनएस) भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार के कारोबारी सत्र में करीब सपाट खुला। शुरुआती कारोबार में मुख्य सूचकांकों में हल्की गिरावट थी। सुबह 9:21 पर सेंसेक्स 75 अंक या 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80,981 और निफ्टी 11 अंक या 0.04 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 24,800 पर था।

बाजार का रुझान सकारात्मक बना हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 1,225 शेयर हरे निशान में और 862 शेयर लाल निशान में हैं। लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप में तेजी बनी हुई है। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 134 अंक या 0.23 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58,976 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 39 अंक या 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,139 पर है।

सेक्टर के हिसाब से देखें तो ऑटो, पीएसयू बैंक, फार्मा, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स टॉप गेनर्स हैं। मीडिया और आईटी इंडेक्स में गिरावट है। सेंसेक्स पैक में टाटा मोटर्स, रिलायंस, एचयूएल, सन फार्मा, पावर ग्रिड, एमएंडएम, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी और भारती एयरटेल टॉप गेनर्स हैं।

न्फोसिस, टाइटन, टेक महिंद्रा, विप्रो, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और आईटीसी टॉप लूजर्स हैं। एशिया के ज्यादातर बड़े बाजारों में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। टोक्यो, शंघाई, बैंकॉक और जकार्ता हरे निशान में हैं। सोल और हांगकांग में गिरावट है। अमेरिकी बाजार गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। बाजार के जानकारों का कहना है कि सेक्टर आधार पर बाजार में बदलाव देखने को मिल रहा है।

निवेशक सरकारी कंपनियों से हटकर निजी बैंकों की तरफ जा रहे हैं, जहां वैल्यूएशन सस्ते और आकर्षक हैं। डिफेंस और रेलवे सेक्टर में ग्रोथ की अच्छी संभावना है लेकिन शेयरों की कीमत और कंपनियों के फंडामेंटल के भी कोई तालमेल नहीं है। वहीं, वैश्विक स्तर पर बाजार अमेरिकी फेड के ब्याज दरों में कटौती का इंतजार कर रहा है।

–आईएएनएस

एबीएस/केआर