प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने पहले ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ की देशवासियों को दी बधाई

नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)। राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र ने देशवासियों को बधाई दी। इस बधाई संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने चंद्रयान-3 की सफलता के लिए वैज्ञानिकों की तारीफ भी की।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर सभी को बधाई।”

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने देश के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के प्रयासों की भी सराहना की।

उन्होंने कहा, “हम अंतरिक्ष क्षेत्र में अपने देश की उपलब्धियों को बड़े गर्व से याद करते हैं। यह हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के योगदान की सराहना करने का भी दिन है।” पीएम मोदी ने यह भी कहा कि सरकार ने अंतरिक्ष क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं।

प्रधानमंत्री के अलावा गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस अवसर पर देशवासियों को बधाई दी।

उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखे अपने बधाई संदेश में कहा, “ राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर मैं सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूँ। साथ ही उन प्रतिभाशाली लोगों को भी बधाई देता हूँ जिन्होंने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान के सफल लैंडिंग के माध्यम से अंतरिक्ष में भारत के प्रभुत्व को साबित किया।”

गृहमंत्री ने अपने पोस्ट में चंद्रयान-3 लैंड करने वाली जगह ‘शिव-शक्ति प्वाइंट’ के बारे में जिक्र करते हुए कहा, “भारत ने चंद्रमा की सतह पर हमारी सभ्यतागत पहचान, शिव शक्ति को उकेर कर अमिट इतिहास रच दिया। यह शानदार उपलब्धि मोदी जी के उस दृष्टिकोण का प्रमाण है, जिसमें उन्होंने हमारे युवाओं के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र में अनंत अवसर खोले जा रहे हैं। यह असंभव लगने वाली चीज़ों को रोज़मर्रा की वास्तविकता में बदलने का साहस रखते हैं।”

बता दें, चंद्रयान-3 में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), विक्रम लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और 26 किलोग्राम का रोवर प्रज्ञान शामिल था।

चंद्रयान-3, 40 दिनों से अधिक समय तक लगभग 3.84 लाख किलोमीटर की यात्रा करने के बाद 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा था।

चंद्रयान-3 की सफलता के साथ, भारत तत्कालीन यूएसएसआर (अब रूस), अमेरिका और चीन के बाद चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया।

-आईएएनएस

पीएसएम