चीनी फ्लोटिंग एयरशिप ने पहली बार उत्तरी शीत्सांग का सर्वेक्षण किया

बीजिंग, 17 सितंबर (आईएएनएस)। हाल ही में चीन के चिमू-1 फ्लोटिंग एयरशिप ने शीत्सांग यानी तिब्बत की श्वांगहु काउंटी में 22 दिनों में 8वां वैज्ञानिक सर्वेक्षण पूरा किया।

उल्लेखनीय बात है कि इस फ्लोटिंग एयरशिप का आकार एक सफद व्हेल की तरह है। यह पहली बार है कि चिमू-1 फ्लोटिंग एयरशिप ने उत्तरी शीत्सांग के मानव रहित क्षेत्र का सर्वेक्षण किया। इस अगस्त से शुरू हुए दूसरे छिंगहाई-शीत्सांग वैज्ञानिक सर्वेक्षण के एक भाग के नाते यह गतिविधि चल रही है।

चीन द्वारा विकसित चिमू-1 फ्लोटिंग एयरशिप वास्तव में ऊंचे आकाश पर एक वैज्ञानिक ऑब्जर्वेशन मंच है। जमीन से उसकी उड़ान की ऊंचाई 4,920 मीटर है और समुद्री सतह से 8 बार उड़ने की औसत ऊंचाई 6,300 मीटर है। उस पर विभिन्न किस्मों के वैज्ञानिक सर्वेक्षण उपकरण लदे हैं और इस बार प्रचुर सर्वेक्षण डेटा प्राप्त हुए हैं।

चीनी वैज्ञानिक अकादमी के आकाश सूचना सृजन अनुसंधान केंद्र के वरिष्ठ अभियंता ह त्सेछिंग ने बताया कि समुद्री सतह से श्वांगहु काउंटी की औसत ऊंचाई 5,000 मीटर से अधिक है। इतने ऊंचे क्षेत्र में उड़ान के लिए चिमू-1 फ्लोटिंग एयरशिप में लक्षित सुधार किया गया है। सर्वेक्षण कार्य इस सितंबर के अंत तक बना रहेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/