चीनी फिल्म और टीवी कार्यक्रम की प्रदर्शनी अफ्रीका में शुरू

बीजिंग, 22 अगस्त (आईएएनएस)। मिस्र की राजधानी काहिरा में चीनी फिल्म और टीवी कार्यक्रम की प्रदर्शनी शुरू हुई। चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के अंग्रेजी, फ्रांसीसी और अरबी समेत सात भाषाओं के 20 से अधिक उत्कृष्ट चीनी फिल्म और टीवी कार्यक्रम 15 अफ्रीकी देशों के 20 से ज्यादा मीडिया संस्थाओं में प्रसारित होंगे।

बताया जाता है कि वर्तमान प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन सीएमजी और मिस्र, केन्या, तंजानिया, इथियोपिया व बुरुंडी आदि अफ्रीकी देशों के मीडिया ने किया। फुलानी और अम्हारिक भाषा में चीनी फिल्म और टीवी कार्यक्रम पहली बार अफ्रीका में प्रसारित होंगे।

अफ्रीकी दर्शक चीनी फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों से चीन में सामाजिक विकास, शहरी जीवन, सांस्कृतिक आकर्षण और जातीय रीति-रिवाज को महसूस कर सकेंगे। प्रदर्शनी कार्यक्रम के एक दिन पहले, चीन-अफ्रीका फिल्म संस्कृति का आदान-प्रदान कार्यक्रम काहिरा स्थित चीनी सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित हुआ।

सौ से अधिक दर्शकों ने सीएमजी द्वारा निर्मित अरबी भाषा की चीनी फिल्म देखी। बताया जाता है कि सीएमजी ने वर्ष 2021 में अफ्रीका में चीनी फिल्म और टीवी कार्यक्रम का प्रदर्शनी कार्यक्रम लॉन्च किया था। पिछले चार सालों में 120 से अधिक उत्कृष्ट चीनी फिल्म और टीवी कार्यक्रम प्रसारित हुए और लगभग 50 करोड़ अफ़्रीकी दर्शकों तक पहुंच गए हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/