घाटी में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर काम करेगी तो भाजपा को निश्चित हरा पाएंगे : पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह

जम्मू, 22 अगस्त (आईएएनएस)। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके बाद से यहां पर राजनेताओं की सियासी बयानबाजी जारी है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता चौधरी लाल सिंह ने गुरुवार को न्यूज एजेंसी आईएएनएस से खास बातचीत की। उन्होंने कहा कि अगर घाटी में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी मिलकर काम करेगी, तो निश्चित ही भाजपा को हरा पाएंगे।

भाजपा आरोप लगा रही है कि कांग्रेस, जम्मू-कश्मीर में बैसाखी के सहारे अपनी सरकार बनाने की कोशिश कर रही है। इस सवाल के जवाब में चौधरी लाल सिंह ने बताया, “भाजपा पहले अपनी बैसाखी हटा ले। केंद्र में भाजपा नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के सहारे चल रही है।”

उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि अगर इतनी मोटी-मोटी दो लाठियां (जेडीयू और टीडीपी) नहीं होती तो ये लोकसभा चुनाव में 240 पर ही निपट गए होते। उन्होंने बताया कि इंडिया एलायंस होने से विपक्षी पार्टियों में एकता होगी और इसका चुनाव में फायदा होगा।

दरअसल, चुनाव आयोग ने दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। जहां भाजपा शासित हरियाणा में एक चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होना है, जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान प्रक्रिया कराई जाएगी।

घाटी में सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को वोटिंग होनी तय है। सभी के नतीजे एक साथ 4 अक्टूबर को सामने आएंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता हैं, जिनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं। यहां पहली बार वोटिंग प्रक्रिया में भाग लेने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है। जबकि, कुल मिलाकर 20.7 लाख युवा मतदाता हैं, जिनकी आयु 20 से 29 वर्ष के बीच है।

–आईएएनएस

एससीएच/एबीएम