गढ़चिरौली में बाढ़ के आगे एनडीआरएफ पस्त, रेस्क्यू के दौरान आई मुश्किलें, कंधे पर उठाकर ले गए नाव

गढ़चिरौली, 28 जुलाई (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बाढ़ के कारण स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। बाढ़ के मद्देनजर जिले में एनडीआरएफ और पुलिस की टीमों की तैनाती की गई है।

गढ़चिरौली जिले में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते यहां नदी और नाले उफान पर है। बाढ़ के कारण कई गांव डूब गए हैं, जिस वजह से स्थानीय लोग बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे हुए हैं।

इस बीच रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) को बाढ़ के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि एनडीआरएफ की टीम को कुछ ग्रामीणों के खेतों में फंसे होने की जानकारी मिली थी। लेकिन, कीचड़ और पानी का तेज बहाव होने के कारण उन्हें रेस्क्यू ऑपरेशन में मुश्किलें आई। इसके बाद वह एक किलोमीटर दूर तक नाव को कंधे पर उठाकर लेकर गए।

इसके बाद एनडीआरएफ की टीम के जवान खेत तक पहुंचे और ग्रामीणों को रेस्क्यू किया। फिलहाल गढ़चिरौली प्रशासन की ओर से बाढ़ से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। बाढ़ के हालातों के चलते एहतियात के तौर पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों मार्गों को बंद कर दिया गया है। जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है।

बता दें, पिछले दिनों एनडीआरएफ टीम ने गढ़चिरौली के कर्जेल्ली गांव में बाढ़ के पानी में फंसी एक गर्भवती महिला की जान बचाई थी। अतिदुर्गम स्थान पर मौजूद गांव को चारों ओर से बाढ़ के पानी ने घेरा हुआ था। बाढ़ के पानी में सोनी आत्राम नामक गर्भवती महिला फंस गई थी।

सोनी की इस स्थिति के बारे में गांव की आशा वर्कर ने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। सूचना के आधार पर प्रशासन ने एनडीआरएफ की टीम को मौके पर भेजा। इसके बाद एनडीआरएफ की टीम ने नाव के सहारे महिला को गांव के बाहर सुरक्षित निकाला और नजदीकी अस्पताल तक पहुंचाया था।

–आईएएनएस

एफएम/केआर