क्या बीसीसीआई टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान भेजेगी?

नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड लगातार टीम इंडिया को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में अपने मुल्क बुलाने के लिए दबाव बना रहा है। जबकि, भारतीय टीम का पाकिस्तान की यात्रा करना लगभग असंभव है।

बीसीसीआई ने इस मुद्दे पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। हालांकि, बीसीसीआई ने इस बात पर कड़ा रुख दिखाया है कि क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान जाने का निर्णय पूरी तरह से भारत सरकार का फैसला होगा।

पिछले साल भारत ने एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था और फाइनल समेत अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे। उस समय एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास थी, लेकिन भारत के कारण पाकिस्तान को श्रीलंका के साथ मेजबानी साझा करनी पड़ी।

पाकिस्तान में 28 साल बाद कोई आईसीसी टूर्नामेंट आयोजित होने जा रहा है। पीसीबी अच्छी तरह वाकिफ है कि अगर उसे टूर्नामेंट की पूरी मेजबानी अपने पास रखनी है, तो भारतीय टीम का पाकिस्तान आना जरूरी है। इसलिए पीसीबी इस बार मेजबानी पूरी तरह अपने पास रखने के लिए भारत को अपने देश बुलाने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है।

टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने का मुद्दा गर्म हो चुका है। लगातार दूसरे टूर्नामेंट की पूरी मेजबानी हाथ से जाती हुई देख रही पीसीबी बौखला गई है और बीसीसीआई से लिखित में जवाब मांग लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीसीबी चाहता है कि बीसीसीआई लिखित सबूत दे कि भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों से यात्रा प्रतिबंध का हवाला देते हुए अगले वर्ष टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी है।

इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हाइब्रिड मॉडल के किसी भी विचार को खारिज करते हुए चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को पूरी तरह से अपने देश में आयोजित करने पर कड़ा रुख अपनाया है। पीसीबी ने कथित तौर पर धमकी दी है कि अगर भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार करती है, तो वह भारत और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में होने वाले 2026 टी20 विश्व कप से बाहर हो जाएगा।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी पाकिस्तान में पूरे टूर्नामेंट की मेजबानी पर कायम है और 19-22 जुलाई तक कोलंबो में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान किसी भी हाइब्रिड मॉडल प्रस्ताव का विरोध करेगा। जबकि, बीसीसीआई ने आईसीसी से चैंपियंस ट्रॉफी के लिए हाइब्रिड मॉडल लागू करने का अनुरोध करने का संकेत दिया है, जिससे भारत अपने मैच किसी न्यूट्रल वेन्यू में खेल सके।

पीसीबी ने भारत के मैचों को ध्यान में रखते हुए आईसीसी को अपना ड्राफ्ट शेड्यूल सौंप दिया है। ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार, भारत को लाहौर में अपने सभी मैच खेलने हैं, जिसमें संभावित सेमीफाइनल और फाइनल भी शामिल है। टूर्नामेंट 19 फरवरी को कराची में शुरू होगा, जबकि फाइनल 9 मार्च को लाहौर में खेला जाएगा। खराब मौसम की स्थिति में फाइनल के लिए 10 मार्च को रिजर्व डे रखा जाएगा।

–आईएएनएस

एएमजे/एसकेपी